आपके गोरे रंग को भी कर देगा सांवला अगर खाएंगे ये 5 फूड्स

punjabkesari.in Saturday, Mar 17, 2018 - 02:16 PM (IST)

ज्यादातर लोगों का मानना है कि धूल-मिट्टी या ज्यादा देर तक धूप में रहने के कारण चेहरे का रंग सावला हो जाता है। मगर कई बार हम अनजाने में कुछ एेसे फूड्स को डाइट में शामिल कर लेते हैं जो रंग को सांवला कर देता है। आप यह सोच कर हैरान हो रहे होगें कि फूड्स कैसे रंग को काला कर सकते हैं। दरअसल, इन चीजों को खाने से ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाते हैं। इससे स्किन सेल्स पर बुरा असर होता है। खास बात यह है कि इन फूड्स को सभी बड़े चांव से खाते हैं। अगर आप भी सांवलेपन से परेशान हैं तो इन चीजों को खाने से परहेज करें। तो आइए जानते हैं रंग को सांवला करने वाले उन फूड्स के बारे में।

 

1. व्हाइट ब्रैड


व्हाइट ब्रैड भी चेहरे का रंग सांवला करता है। रोजाना व्हाइट ब्रैड को खाने से शरीर में इंसुलिन का लेवल बढ़ जाता है। इस के साथ यह स्किन में मौजूद ऑयल प्रोडक्शन बढ़ने का काम भी करता है। इससे चेहरे की फेयरनेस भी कम होने लगती है।

 

2. कॉफी
खुद को फ्रैश रखने के लिए अधिकतर लोग कॉफी पीते हैं। इसमें मौजूद कैफीन स्ट्रेस हॉर्मोन के लेवल को बढ़ाने का काम करता है। इससे स्किन धीरे-धीरे डैमज होने लगती है, जिससे चेहरे का सांवलापन बढ़ने लगता है।
 

 

3. स्पाइसी फूड


मसालेदार चटपटा खाना हर किसी को पसंद होता है। इस खाने को हर कोई बड़ा मजा लेकर खाते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि इन स्पाइसी फूड्स को खाने से चेहरे का रंग काला होना शुरू हो जाता है। अगर आप अपनी खोई रंगत को दोबारा पाना चाहते हैं तो स्पाइसी फूड्स को खाना बंद कर दें।

 

4. फ्राइड फूड
तला भुना खाना खाने से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है। इसकी वजह के शरीर का ब्लड सर्कुलेशन कम होता जाता है, जिससे स्किन को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। इसी कारण चेहरे की स्किन काली पड़नी शुरू हो जाती है। 

 

5. अल्कोहल


रोजाना अल्कोहल का सेवन करने से भी चेहरे की रंगत खराब होने लगती है। इसी के साथ ही जरूरत से अधिक अल्कोहल का सेवन करने से यूरिन प्रॉब्लम होती है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसी कारण चेहरा डल नजर आता है।

 

Punjab Kesari