सांवलापन बढ़ाते हैं ये 10 फूड्स, आज ही कर दें डाइट से आउट

punjabkesari.in Saturday, Jan 19, 2019 - 09:20 AM (IST)

अगर आपको अचानक ये महसूस हो कि त्वचा का रंग सांवला पड़ने लगा है तो इसके पीछे सबसे बड़ी वजह आपका खान-पान हो सकता है। ऐसे में आपको प्रॉड्क्ट्स बदलने की बजाए अपनी डाइट पर थोड़ा ध्यान देना चाहिए। आज हम आपको 10 ऐसे फूड के बारे में बताएंगे, जो आपकी स्किन के बढ़ते सांवलेपन की वजह हो सकते हैं।

 

खाने से क्यों बढ़ता है सांवलापन

आप यह सोच कर हैरान हो रहे होगें कि फूड्स कैसे रंग को काला कर सकते हैं। दरअसल, इन चीजों को खाने से ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाते हैं। इससे स्किन सेल्स पर बुरा असर होता है। खास बात यह है कि इन फूड्स को सभी बड़े चांव से खाते हैं, जिससे सावंलापन तेजी से बढ़ने लगता है। तो अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आज ही इन चीजों का सेवन बंद कर दें।

सावंलापन बढ़ाते हैं ये 10 फूड्स
चीनी

चीनी की ज्यादा मिठास आपकी स्किन को सांवला बना सकती हैं। दरअसल, चीनी से ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ती है, जिससे स्किन टिशूज कोलेजन डैमेज होने लगते हैं। ऐसे में इससे त्वचा का रंग गहरा होता जाता है। 

व्हाइट ब्रेड

बहुत से लोग ब्रेकफास्ट में ब्राउन या व्हाइट ब्रेड खाना पसंद करते हैं लेकिन यह भी फेयरनेस को डल करने का काम करती है। दरअसल, इससे शरीर में इंसुलिन का लेवल बढ़ता है, जिससे स्किन में ऑयल का प्रोडक्शन ज्यादा होता है और स्किन डार्क होती है।

 

कोल्ड ड्रिंक

असल में कोल्ड ड्रिंक में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे त्वचा को जरूरी फाइबर नही मिल पाते है। इससे ब्लड का सर्कुलेशन भी कम हो जाता है और त्वचा का रंग सांवला होने लगता है।

 

कॉफी

कॉफी भी सांवलेपन का कारण हो सकती हैं क्योंकि इसमें कैफीन का अधिक मात्रा पाई जाती है। इससे स्ट्रेस हार्मोन कार्टिसोल का स्तर बढ़ता है और धीरे-धीरे त्वचा का रंग गहरा होने लगता है।

अल्कोहल

अल्कोहल का अधिक सेवन भी चेहरे की रंगत खराब करता है। जरूरत से अधिक अल्कोहल का सेवन करने से यूरिन प्रॉब्लम होती है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसी कारण चेहरा डल नजर आने लगता है।

 

मसालेदार खाना

ज्यादा मसालेदार खाना भी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। मसालेदार खाने के सेवन से शरीर का तापमान बढ़ा जाता है, जिससे ब्लड वेसल्स फैलती है और सांवलापन बढ़ने लगता है।

 

फ्राइड फूड

तला भुना खाना खाने से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी कम होता जाता है, जिससे स्किन को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। इसके कारण चेहरे की स्किन काली पड़नी शुरू हो जाती है।

संतरे का रस

माना जाता है लेकिन संतरे का जूस सेहत के लिए अच्छा होगा लेकिन इसकी सीमित मात्रा ही हेल्थ व ब्यूटी के लिए सही होती है। इसमें फाइबर नहीं होता, जिससे ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है, जिससे धीरे-धीरे सांवलापन बढ़ने लगता है।

 

सी-फूड

सी-फूड का सेवन भी स्किन नुकसान पहुंच सकता है। इसमें अधिक मात्रा में आयोडिन पाया जाता है, जिससे स्किन के पोर्स बंद होने लगते है और सांवलापन भी बढ़ना लगता है।

 

दूध

वैसे तो दूध का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसका ज्यादा सेवन भी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। इसमें 60 अलग-अलग प्रकार के हार्मोन होते है, जो शरीर के इंसुलिन लेवल को 300 गुणा तक बढ़ा देते है। इससे स्किन टिशू डैमेज होने लगते है और स्किन का रंग भी डार्क होने लगता है।

Content Writer

Anjali Rajput