गीले iPhone को चावल में रखने की ना करें गलती! Apple ने इस देसी जुगाड़ को लेकर दी चेतावनी

punjabkesari.in Wednesday, Feb 21, 2024 - 03:06 PM (IST)

कई बार आपने सुना और देखा होगा कि पानी में गिरा फोन चावलों के बीच रखने से ठीक हो जाता है। कहा जाता है कि चावल फोन की नमी को सोख लेता है और कुछ देर बाद वह फिर से चलना शुरू कर देता है। हालांकि Apple कंपनी ऐसा नहीं मानती हैं।  कंपनी का कहना है कि ऐसा करने से iPhone यूजर को भारी नुकसान हो सकता है। 


 एप्पल ने अपनी ऑफिशियल साइट पर इसे लेकर चेतावनी भी जारी की है। कंपनी ने चावल में फोन रखने के तरीके को गलत बताते हुए कहा कि-गीले iPhone को चावल में डालना  नुकसानदायक हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि चावल के छोटे-छोटे टुकड़े फोन के अंदर जाकर उसे खराब कर सकते हैं। इसके अलावा कंपनी ने गीले फोन को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से भी मना किया है।


कंपनी ने पानी को हटाने का सुझाव देते हुए कहा- iPhone के गीले होने पर कनेक्टर को नीचे की ओर रखते हुए अपने हाथ से डिवाइस पर धीरे से टैप करें, इससे भी अतिरिक्त पानी हट जाएगा। इसके बाद  फोन को एयरफ्लो के साथ सूखे क्षेत्र में रखना चाहिए और 30 मिनट के बाद ही इसे यूएसबी-सी से चार्ज करना शुरू करना चाहिए। इसके अलावा Apple ने एक नया फीचर भी पेश किया है जो फोन में पानी जाने पर आपको सूचित करेगा। 


Apple का यह भी कहना है कि अपना iPhone सुखाने के लिए हीटर, हेअर ड्रायर या हवा फूंकने वाली मशीन का इस्तेमाल न करें। साथ ही, चार्जिंग पोर्ट में रुई या टिश्यू पेपर जैसी कोई भी बाहरी चीज डालना भी ठीक नहीं है। दरअसल चावल हेडफोन पोर्ट में भी फंस सकता है, जिससे फोन ठीक होने की बजाय बिल्कुल खराब भी हो सकता है।

Content Writer

vasudha