डॉलफिन ने फिर की समुद्र से दोस्ती, Arabian Sea पर आई नजर

punjabkesari.in Sunday, Mar 22, 2020 - 11:58 AM (IST)

देश भर में सिर्फ कोरोना को लेकर ही चर्चा हो रही है । लेकिन इसी बीच वातावरण के चाहने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। बहुत समय से समुद्र के ऊपरी लहरों पर डॉलफिन दिखना बंद हो गए थे। इसका कारण पानी की ट्रैफिकिंग था। अब आप सोच रहे होंगे कि पानी में कैसा ट्रैफिक ? दरअसल, समुद्र में जहाजों और अन्य पानी विमान के कारण मछलियां,डॉलफिन एवं पानी के जानवरों को बहुत ठेस पहुंचता है। 

इस कारण वो पानी की लहरों से गायब हो गए थे। यहीं नहीं पानी की ट्रैफिकिंग के कारण जल के जंतुओं को बहुत परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। कई लोग उन्हें मारने की भी कोशिश करते है। इन जंतुओं को अपने ही इलाके में खुलकर रहने की इजाजत नहीं है। लेकिन जब से लोगों ने सोशल डिस्टेंस और सेल्फ आइसोलेशन की वजह से Arabian Sea पर डॉलफिन को स्पॉट किया गया है। 

कोरोना के कहर में न जानें कितनों को खौफ हुआ तो कितनों ने परहेज किया। मगर डॉलफिन ने समुद्र की लहरों से फिर दोस्ती कर ली है। इस बुरी खबर के दौर में ऐसी उम्मीद मिलना किसी खुशी की बात से कम नहीं है। बतादें कि डॉलफिन को Endangered स्पीशीज की लिस्ट में शामिल किया गया है। इनका इस तरह समुद्र में दिखना एक नई उम्मीद की किरण है। 

Content Writer

shipra rana