घर में कुत्ता पालने के शौकीन हैं तो ये वास्तु नियम ध्यान में रख लें

punjabkesari.in Saturday, May 29, 2021 - 03:09 PM (IST)

आजकल लोग अपनी सुरक्षा या शौक के लिए घर में कुत्ता जरूर पालते हैं। मगर, शायद ही किसी को पता हो घर में कुत्ता पालने से कई फायदे भी होते हैं। इससे ना सिर्फ घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है बल्कि यह मान सम्मान भी बढ़ाना है। वहीं, शकुन शास्त्र में कुत्ते को शकुन रत्न माना गया है क्योंकि यह जानवर मनुष्य से भी अधिक वफादार, भविष्य वक्ता और अपनी हरकतों से शुभ-अशुभ का ज्ञात करवाता है। चलिए आपको बताते हैं कुत्ते जुड़े कुछ वास्तु टिप्स...

क्यों फायदेमंद है घर में कुत्ता पालना?

हिंदू धर्म में कुत्ते को भैरव भगवान का सेवक और यम का दूत कहा गया है। मान्यता के अनुसार, कुत्तों को खाना खिलाने से यमदूत आपके आसपास भी नहीं फटकते। वहीं, कहा जाता है कि कुत्ते भूत ,प्रेत और आत्माओं को देखने की भी क्षमता रखते हैं और उनसे घर के आसपास बुरी आत्माएं नहीं फटकती।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं घर में कुत्ता पालने से जुड़े कुछ वास्तु नियम

घर में आती है मां लक्ष्मी

कहा जाता है कि सुबह उठते ही कुत्ते को देखने से सकारात्मक ऊर्जा आती है। इसी के साथ घर में मां लक्ष्मी का आगमन भी होता है।

शनि रहते हैं प्रसन्न

मान्यता है कि रोजाना कुत्ते को खाना खिलाना से शनि प्रसन्न होते हैं। साथ ही कुत्ते को तेल से चिपड़ी रोटी खिलाने से राहु केतु का भी निवारन हो जाता है।

सदस्यों को नहीं होने देता बीमार

ऐसा भी कहा जाता है कि कुत्ता बीमार सदस्य का रोग अपने ऊपर लेकर उन्हें ठीक करने में भी सहायक होता है।

PunjabKesari

नि:स्तान दंपत्ति के लिए फायदेमंद

कहा जाता है कि कुत्ता पालने से घर में में बच्चे की किलकारियां जल्दी गूंजती है। ऐसे में अगर किसी दंपत्ति के बच्चा नहीं हो रहा तो उसे घर में कुत्ता पालना चाहिए।

बढ़ता है मान-सम्मान

घर में कुत्ता पालने और उसे रोजाना भोजन करवाने से धन-दौलत के साथ मान सम्मान भी बढ़ता है। घर में कुत्ता पालने से कभी गरीबी भी नहीं आती।

घर में नहीं होगा कलह कलेश

कुत्ते को रोज रोटी खिलाने से घर में होने वाले कलह दूर होते हैं और घर में किसी भी प्रकार की दुर्घटना नहीं घटती है।

PunjabKesari

ध्यान रखें कि शुद्धता और पवित्रता के लिए कुत्ते को घर में बांधकर रखना चाहिए ना कि खुला छोड़ना चाहिए। वहीं, चूंकि कुत्ते आपके रक्षस होते हैं इसलिए इन्हें हमेशा घर के बाहर ही बांधना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static