क्या बुखार से साथ दाने आना कोरोना का लक्षण है? जानिए एक्सपर्ट की राय

punjabkesari.in Thursday, Aug 20, 2020 - 10:58 AM (IST)

बुखार, खांसी-जुकाम और गले में खराश आना कोरोना के पहले लक्षण है लेकिन आजकल लोगों में बुखार के साथ छोटे-छोटे दाने निकल रहे हैं। ऐसे में लोग इसे भी कोरोना का लक्षण समझ रहे हैं। वहीं कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो नॉर्मल सर्दी-खांसी को भी कोरोना समझ घबरा रहे हैं जोकि सही नहीं है।

तेज बुखार के साथ दाने निकल आए तो क्या कोरोना है?

एक्सपर्ट के मुताबिक, अभी तक किसी भी कोरोना मरीज में बुखार के साथ दाने निकलने के लक्षण दिखाई नहीं दिए हैं। ऐसे में इसे कोरोना का लक्षण मानना गलत होगा।

क्यों आ रहे हैं बुखार के साथ दानें?

दरअसल, बरसाती मौसम में दानें निकलना आम बात है। वहीं ठंडी वाले इस मौसम में सर्दी-जुकाम व बुखार भी हो रहा है। कुछ लोगों को तो इस मौसम में एलर्जी की समस्या भी हो जाती है। ऐसे में घबराने की बात नहीं।

एक जैसे होते हैं कोरोना और नॉर्मल बुखार के लक्षण

कोरोना वायरस, साधारण बुखार और फ्लू के लक्षण काफी हद तक एक जैसे होते हैं। मगर, कोरोना वायरस लिवर , दिमाग पर असर डालता है जबकि साधारण बुखार, फ्लू में ऐसा नहीं होता।

CDC ने बताए थे नए लक्षण

कुछ समय पहले CDC यानि सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कोरोना के नए लक्षण बताए थे। बता दें कि यह वायरस रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट्स के जरिए ही ही नहीं बल्कि नेजल व आई फ्लूइड्स से भी फैल सकता है।

- स्वाद या गंध पहचाने में दिक्कत
- गर्मी में भी सर्दी लगना
- मांसपेशियों में तेज दर्द
- शरीर कंपकपाना
- गले में खराश
- बुखार के साथ सिरदर्द
- पिंक आई या कंजंक्टिवाइटिस
- पैरों की उंगलियों में सूजन
- चेहरा या होंठ नीला पड़ना

कब करें डॉक्टर से संपर्क?

अगर बुखार के साथ खांसी, जुकाम सांस लेने में तकलीफ अचानक त्वचा में बदलाव, डायरिया आदि जैसे लक्षण दिख रहे हैं तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि यह कोरोना के लक्षण हो सकते हैं। जबकि साधारण बुखार या फ्लू में फ्लू में नाक बहना, खांसी, बुखार जैसे ही लक्षण दिखते हैं।

कोरोना में स्वाद ना आने के बढ़े मामले

आजकल कोरोना मरीजों में स्वाद ना आना और सूंघने की क्षमता कम होने जैसे लक्षण भी दिखाई दे रहे हैं। शोधकर्ताओं का मानना है कि यह एक मनोवैज्ञानिक प्रभाव है। इसके इसके अलावा आम बुखार, खांसी-जुकाम आदि के कारण भी ऐसा हो सकता है। यही नहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, '80% मरीज तो ऐसे हैं, जिनमें कोरोना के लक्षण कम या दिख नहीं रहे हैं।

Content Writer

Anjali Rajput