क्या कंडीशनर लगाने से झड़ते हैं बाल? एक्सपर्ट से जानें सच्चाई

punjabkesari.in Thursday, Oct 28, 2021 - 02:05 PM (IST)

बाल सुंदर, घने व सिल्की होने से लुक बेहद अच्छा आता है। इसी के साथ आत्मविश्वास भी बढ़ता है। मगर बालों की देखभाल के लिए सिर्फ शैंपू करना ही काफी नहीं होता है। इसके लिए कंडीशनर लगाने की भी जरूरत होती है। मगर अक्सर कई लड़कियां कंडीशनर कम इस्तेमाल करना पसंद करती है। दरअसल, वे सोचती है कि कंडीशन लगाने से बाल झड़ने लगते हैं। अगर आपको भी ऐसा लगता है तो आप गलत है।

 

एक्सपर्ट अनुसार, बालों पर कंडीशनर लगाने से ये अंदर से रिपेयर होते हैं। ऐसे में बालों का उलझना, टूटना बंद होकर ये लंबे, घने, मुलायम व शाइनी नजर आते हैं। मगर गलत तरीके से कंडीशन का इस्तेमाल करने से हेयर फॉल की समस्या हो सकती है। चलिए आज हम आपको हेयर कंडीशन इस्तेमाल करने का सही तरीका व इसके फायदे बताते हैं...

हेयर कंडीशनर इस्तेमाल करने का तरीका

एक्सपर्ट के अनुसार, हेयर कंडीशन को हमेशा बालों की लेंथ पर लगाया जाता है। इसके लिए शैंपू के बाद बालों से एक्स्ट्रा पानी निचोड़ दें। अब गीले बालों पर मिडल व आखिरी छोर तक कंडीशन लगाएं। हल्के हाथों से बालों की कुछ सेकेंड मसाज करें। इसे 1-2 मिनट लगा रहने दें। बाद में बालों को पानी से धो लें। इसके साथ ही इसे स्कैल्प पर लगाने की गलती ना करें। हां, कंडीशनर को बालों की जड़ों यानि स्कैल्प पर लगाने से आपको हेयर फॉल की समस्या हो सकती है।

चलिए अब जानते हैं कंडीशनर लगाने के फायदे


बालों को रूखा होगा बंद

कंडीशनर लगाने से रूखे-बेजान बाल रिपेयर होते हैं। इससे बालों की डीप कंडीशनिंग होती है। ऐसे में बालों का रूखापन बंद होकर हेयर फॉल से छुटकारा मिलता है। ऐसे में बाल सिल्की व खूबसूरत नजर आते हैं।

बालों का उलझना करे बंद

अगर आपके बाल कंघी करते समय बेहद उलझते हैं तो आप हर बात शैंपू के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं। इससे बालों में गांठ नहीं पड़ती है। ऐसे में बालों का उलझना बंद होकर ये आसानी से सुलझ जाते हैं।

बालों की चमक बढ़ाए

कंडीशन में प्रोटीन, कैरोटीन, तेल, पानी आदि होता है। इसे लगाने से बालों को पूरा पोषण मिलता है। ऐसे में बाल सुंदर व शाइनी नजर आते हैं।

बालों करें मॉइस्चराइज

कंडीशनर से बालों की ड्राईनेस दूर होती है। यह बालों में लंबे समय तक नमी बरकरार रखता है। इसके चलते हेयर फॉल, दोमुंहे बाल आदि की समस्याओं के छुटाकारा मिलता है।

हेयर फॉल से बचाए

अक्सर लड़कियों को बाल धोते समय हेयर फॉल की समस्या होती है। ऐसे में आपकी इस परेशानी का हल कंडीशन है। एक्सपर्ट के अनुसार बालों को सही से कंडीशनिंग करने से आपके हेयर फॉल व बालों से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

पतले बालों पर ना लगाएं कंडीशनर

एक्सपर्ट अनुसार, कंडीशनर का इस्तेमाल रूखे, उलझे बालों को रिपेयर करती है। मगर जिन लड़कियों के पहले से बात पतले हैं उन्हें कंडीशनर लगाने से बचना चाहिए। नहीं तो इससे उनके बाल और भी पतले नजर आ सकते हैं।

 

Content Writer

neetu