जन्म लेते ही थम गई थी सांसे.. ये डॉक्टर मौत के हाथों से बच्ची की छीन लाई थी जिंदगी

punjabkesari.in Thursday, Sep 22, 2022 - 10:40 AM (IST)

भगवान के बाद धरती पर अगर किसी को भगवान का दर्जा दिया जाता है तो वे हैं डॉक्टर। जिंदगी और मौत से जूझ रहे मरीज कोडॉक्टर में भगवान की झलक दिखाई देती है। इस बात को सच साबित कर दिखाया था एक महिला डॉक्टर ने, जो मौत के हाथों से एक बच्चे की जिंदगी को छीन लाई थी। भले ही यह घटना पुरानी हो चुकी है, लेकिन आज भी इस महिला को देश सम्मान की नजर से देखता है। 


हम बात कर रहे हैं महिला चिकित्सक डा. सुरेखा चौधरी की जिनकी वीडियो एक बार फिर सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। दरअसल कुछ महीने पहले आगरा के एत्मादपुर में एक बच्ची का जन्म तो हुआ लेकिन वह सांस नहीं ले पा रही थी। ऐसे में डॉक्टर सुरेखा अपने मुंह से नवजात को तब-तक सांस देती रही जब तक वो उसे जीवन देने में कामयाब नहीं हो गई। इस पूरी घटना का वीडियो भी सामने आया था। 


बताया जाता है कि पहले डॉ सुरेखा ने मशीन से बच्ची को ऑक्सीजन देने की कोशिश की, लेकिन वह कामयाब नहीं हो पाई। ऐसे में बच्ची की मां को बस डॉक्टर से ही उम्मीद थी। सुरेखा ने भी देरी ना करते हुए अपने मुंह से बच्ची को सांस देना शुरू कर दिया। वहां मौजूद स्टाफ भी यह सब देखकर हैरान रह गया। 


इतनी कोशिशों के बाद जब नवजात की सांस लौटी तो सुरेखा के चेहरे पर एक अलग खुशी और चमक थी। वीडियो सामने आने के बाद लोगों की उनकी जमकर तारीफ की थी। वहीं सुरेखा ने भी इस पूरी घटना को लेकर कहा था कि- मैं भी एक मां हूं। महिला के जीवन में बच्चे की क्या महत्ता है, इसका भान है। पेशे से चिकित्सक होने के नाते यही मेरा कर्तव्य है।

Content Writer

vasudha