Kitchen Tips: क्या आप करती हैं अपने फ्रिज की ठीक ढंग से सफाई?

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2019 - 04:47 PM (IST)

फ्रिज की सफाई तो लगभग हर कोई करता है, लेकिन बहुत कम लोग ऐसे हैं, जिन्हें फ्रिज साफ करने का सही तरीका पता है। गर्मियों में फ्रिज का इस्तेमाल सर्दियों के मुकाबले अधिक होता है। इसलिए समय-समय पर फ्रिज की सफाई की बहुत जरुरत होती है। तो चलिए आज हम जानते हैं कि फ्रिज की साफ-सफाई का ध्यान किस तरह से रखा जा सकता है।

फ्रिज को साफ रखने के लिए कुछ टिप्स

बासी सब्जियां

सबसे पहली और जरुरी बात, हमेशा नई सब्जियां खरीदने से पहले एक बार फ्रिज में पड़ी सब्जियों पर जरुर नजर डाल लें। पुरानी सब्जियां खत्म होने के बाद ही नई सब्जियों को खरीद कर लाएं।

डीफ्रॉस्टिंग

हफ्ते में एक बार फ्रिज को डीफ्रॉस्ट जरुर करें। अगर आप ऐसी नहीं करेंगे तो फ्रिज की सारी कूलिंग फ्रीजर की तरफ ही रहेगी। डीफ्रॉस्ट करने से फ्रिज में कूलिंग बैलेंसड रहेगी।

चीजों को ढक्कर रखें

फ्रिज में बचा हुआ खाना कोशिश करें कि हमेशा ढक कर रखें। ऐसा करने से फ्रिज में से किसी भी तरह की स्मैल नहीं आएगी। साथ ही सब्जियों के पोषक तत्व भी बरकरार रहेंगे। कई बार गर्मियों में लाइट जाने के कारण कई बार फ्रीजर में से पानी टपकता रहता है। चीजों को ढक कर रखने से पानी सब्जियों या दूध-दहीं पर नहीं गिरेगा।

अगर किसी वजह से आपका फ्रिज पहले से ही गंदा और बदबूदार है तो आप नीचे लिखे इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। 

-एक टेबलस्पून बेकिंग सोडा में नींबू के रस डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। स्पांज के साथ इस घोल को फ्रिज के अंदर अच्छी तरह लगा दें। 5 से 10 मिनट तक उसे लगा रहने दें। फिर गीले कपड़े के साथ सारे फ्रिज को साफ कर लें। फ्रिज में से सारी स्मैल दूर हो जाएगी।

-गुनगुने पानी में नमक डालकर, उस पानी से भी फ्रिज को साफ किया जा सकता है। फ्रिज साफ करने के बाद 15 से 20 मिनट के लिए फ्रिज को खुला छोड़ दें। 

-कोशिश करें कि फ्रिज में बचा हुआ खाना बहुत दिनों तक नहीं रहे। जब भी बचा हुआ खाना फ्रिज में रखें उसे ढककर ही रखें। वरना पूरे फ्रिज में उसकी गंध फैल जाएगी।

-ध्यान रखें फ्रिज की सफाई के वक्त कोई भी खाने वाली चीज अंदर न पड़ी हो। साथ ही सफाई के वक्त फ्रिज को मेन स्विच से ऑफ कर दें।
 

Content Writer

Anjali Rajput