कहीं आप भी तो नहीं करती ब्लैकहेड्स निकालते समय ये 4 गलतियां?

punjabkesari.in Wednesday, Sep 30, 2020 - 01:54 PM (IST)

बढ़ते प्रदूषण व धूल मिट्टी के कारण त्वचा पर कई तरह की समस्याएं नजर आने लगती हैं जिनमें से एक है भद्दे ब्लैकहेड्स, जो चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देते हैं। ब्लैकहेड्स स्किन में छोटे-छोटे पोर्स होते हैं, जिनमें ऑयल और डेड स्किन सेल्स इकट्ठा हो जाता है। काले-काले, बहुत ही छोटे तिल जैसे ब्लैकहेड्स अक्सर नाक और ठुड्डी के ऊपर दिखते हैं।

 

जहां कुछ लड़कियां इसके लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स व ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं वहीं कुछ घर पर ही ब्लैकहेड्स निकालने की कोशिश करती हैं। मगर कई बार ब्लैकहेड्स निकालते समय घाव हो जाता है, जो देखने में और भी भद्दा लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप ब्लैकहेड्स निकालते समय कुछ गलतियां कर देती हैं।

एक साथ ब्लैकहेड्स निकालना

अक्सर लड़कियां सभी ब्लैकहेड्स को एक साथ निकालने की कोशिश करती हैं, जो गलत है। ब्लैकहेड्स निकालते समय 'थ्री ट्राई रूल' फॉलो करें। इसके लिए सबसे पहले वो ब्लैकहैड निकालने की कोशिश करिए जो साफ दिख रहे हों। उसके बाद छोटे और स्किन में धंसे हुए ब्लैकहेड्स को निकालें। ऐसा 3 बार करें और जो 3 बार में न निकलें उन्हें छोड़ दीजिए। स्किन पर बहुत जोर लगाने से सिर्फ निशान पड़ेंगे और कुछ नहीं। अगर ब्लैकहेड स्किन में बहुत अंदर धंसा हुआ है तो वो बाहर इतनी आसानी से निकलेगा नहीं। इसके लिए आप पार्लर से स्टीम ट्रीटमेंट लें।

ज्यादा स्क्रब यानी अपना नुकसान

स्किन को एक्सफोलिएट करना जरूरी है लेकिन ब्लैकहेड्स निकालने के लिए लड़कियां बहुत अधिक स्क्रब करने लगती है। मगर इससे स्किन पर रैशेज हो सकते हैं। वहीं स्क्रब्स में सैलिसिलिक एसिड होता है, जिसका ज्यादा यूज स्किन रफ और ड्राई बना देता है। स्क्रब हमेशा हल्के हाथों से करें और हफ्ते में 2 बार से ज्यादा इसका इस्तेमाल न करें।

नाखूनों से ब्लैकहेड्स निकालना

अक्सर लड़कियां ब्लैकहेड्स को नाखून से निकालने को कोशिश करती हैं, जिससे स्किन छिल जाती है। वहीं इससे स्किन डैमेज भी हो जाती है और इससे इंफेक्शन का खतरा भी रहता है।  ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप इसके लिए स्टिक का यूज करें। साथ ही सेफ्टी पिन जैसी चीजों से भी दूरी बनाए रखें।

स्किन को सूखने नहीं देना

अगर आप स्किन पर क्रीम नहीं लगा रही तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। स्किन का माइश्चराइज लेवल मेंटेन करना बहुत जरूरी है क्योंकि ऑयली स्किन पर ब्लैकहेड्स ज्यादा होते हैं। ऐसे में चेहरे को ड्राई मत होने दीजिए। इसके लिए मॉइश्चराइजर क्रीम का यूज करें।

कैसे निकालें ब्लैकहेड्स?

किसी बर्तन में पानी गर्म करके भाप वाले एरिया को तौलिए से कवर करके स्टीम लें ताकि भाप बाहर न निकल सकें। फिर ठुड्डी को तौलिए से हल्के से रगड़े। इससे ब्लैकहेड्स निकल जाएंगे। इसके अलावा इससे चेहरे से डेड स्किन भी हट जाएगी।

चलिए अब हम आपको कुछ होममेड फैस पैक के बारे में बताते हैं, जिससे आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं।

अंडा और बेकिंग सोडा

1 अंडे के सफेद भाग में 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर चेहरे पर 15-20 मिनट लगाकर छोड़ दें। फिर हल्के मसाज करते हुए हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में कम सेकम 1 बार इसका इस्तेमाल करें। आपको जल्द ही इसका बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

पुदीने की पत्तियां

पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल आप ब्लैकहैड्स से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए पुदीने के पत्तों और चुटकीभर हल्दी को पानी में उबाल लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर स्क्रब की तरह यूज करें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

काफी पाउडर

कॉफी पाउडर, बेसन और दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस मिश्रण को ब्लैक हैड्स वाली जगह पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। आप चाहें तो इसे पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। 2-3 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें और फिर पानी से चेहरे को धो लें। इसके बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें। हफ्ते में 1-2 बार इसका इस्तेमाल करने से ब्लैक हैड्स से हमेशा के लिए छुटकारा मिलेगा।

Content Writer

Anjali Rajput