Kartik Month 2022: तुलसी के ये 2 उपाय ही आप ने कर लिए तो मां लक्ष्मी नहीं होगी कभी नाराज

punjabkesari.in Friday, Oct 14, 2022 - 06:57 PM (IST)

10 अक्तूबर से कार्तिक मास की शुरूआत हो गई है और सनातन धर्म में इस महीने का खास महत्व माना जाता है। मान्यता है कि भगवान विष्णु कई महीनों की लंबी निद्रा में सोए हुए होते हैं और इस माह ही जागते हैं। उनके निद्रा से जाग जाने की वजह से ही कार्तिक मास को सर्वश्रेष्ठ महीना माना गया है। इसी के साथ इस महीने तुलसी पूजन के कुछ विशेष उपाय भी करने चाहिए क्योंकि इस महीने में किए गए तुलसी उपाय आपके जीवन में सुख-समृद्धि और शांति लेकर आते हैं। चलिए इस पैकेज में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जो इस माह करके आप कई तरह की मुसीबतों से छुटकारा पा सकते हैं।

पहले बता दें कि तुलसी की पूजा इस माह क्यों की जाती है क्योंकि तुलसी भगवान विष्णु को अति प्रिय है। वैसे तो आप सारा साल इसकी पूजा करें तो शुभ माना जाता है लेकिन कार्तिक मास में तुलसी पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है।

सोमवार को करेंं तुलसी से जुड़ा ये उपाय

इस माह के पहले सोमवार को सुबह स्नान के बाद तुलसी के 5 पत्ते तोड़ लें और भगवान विष्णु का ध्यान करें। उसके बाद पत्तों को गंगाजल से धो लें और पूजा घर में रखें। इसके बाद रात को सोने से पहले इन पत्तों को तकिए के नीचे रखकर सोएं। आपकी हर मनोकामना पूर्ण होगी और सभी कष्टों से मुक्ति मिलेगी।

गुरुवार को करें तुलसी का यह उपाय

अगर आपको नौकरी व बिजनेस में सफलता नहीं मिल रही और आपके पास पैसा नहीं टिकता तो आपको हर गुरुवार ये उपाय करना चाहिए। इस महीने में तुलसी पर भगवान कुबेर और मां लक्ष्मी की खास कृपा होती है। इसके लिए गुरुवार को तुलसी के छोटे से पौधे या पत्तियों को पीले कपड़े में बांधकर ऑफिस या दुकान में रखें। इससे आपका बिजनेस में तरक्की होगी और नौकरी में प्रमोशन की संभावना भी बढ़ जाएगी।

तुलसी की ऐसे करें पूजा

ब्रह्म मुहूर्त में स्नान कर तुलसी को जल चढ़ाएं। इस महीने में तुलसी के पौधे का दान करना भी श्रेष्ठ माना गया है इस महीने गुरूवार को कच्चे दूध से तुलसी के पौधे को सींचे। शाम को तुलसी के आगे दीपदान करें।

तुलसी का मंत्र
कार्तिक मास में तुलसी पर जल चढ़ाते समय इस मंत्र का जप जरूर करना चाहिए।
महाप्रसाद जननी, सर्व सौभाग्यवर्धिनी
आधि व्याधि हरा नित्यं, तुलसी त्वं नमोस्तुते।।

तुलसी का पूजन अति फलदायी

तुलसी की पूजा करने से अकाल मृत्यु की आशंका नहीं होती। कार्तिक मास में तुलसी व शालिग्राम के विवाह की भी परंपरा चली आ रही है। इस पूरे महीने में लगातार तुलसी दीपक जलाने से परम पुण्य की प्राप्ति होती है। अब तो आप जान गए होंगे तुलसी पूजा का महत्व। पैकेज अच्छा लगा तो इसे लाइक करना ना भूलेंं।

Content Writer

Vandana