Surya Grahan 2020: सूर्य ग्रहण के बाद करना न भूलें ये काम

6/21/2020 11:09:26 AM

सूर्य ग्रहण कल 21 जून दिन रविवार को लगेगा। ऐसे में यह ग्रहण सभी राशियों पर अपना अलग-अलग प्रभाव डालेगा। किसी पर इसका शुभ तो किसी पर अशुभ असर देखने को मिलेगा। इस दौरान मंदिर के दरवाजे बंद रहते है। इसके खत्म होने के बाद कुछ उपायों को करके इसके अशुभ प्रभाव से बचा जा सकता है। तो चलिए जानते उन उपायों के बारे में...

मंत्र का करें जाप

ग्रहण लगने के समय पर महामृत्युंजय मंत्र या भगवान शिव के 108 नामों का निरंतर जाप करें। इसके प्रभाव से बचने के लिए  सूर्य ग्रह के बीज मंत्र का जप करना भी शुभफलदाई होगा। ऐसे में ग्रहण का असर आप पर नहीं होगा। इस बीच मंत्र  'ॐ घृणि: सूर्याय नम:' का 108 बार जाप करें। 

solar eclipse,nari

गंगाजल से करें स्नान

ग्रहण समाप्त होने के बाद सबसे पहले पानी में गंगाजल डालकर नहाएं। इससे ग्रहण के बुरे प्रभाव से छुटकारा मिलेगा। साथ ही स्नान करने के साफ-सुथरे कपड़े पहने। अगर समय और संभय हो तो किसी पवित्र जगह या नदी में डुबकी लगा सकते हैं। 

nari

गंगा जल से घर को करें शुद्ध

ग्रहण खत्म होने के बाद इसके प्रभाव को दूर करने के लिए पूरे घर पर गंगाजल छिड़के। जैसे कि सभी जानते ही होंगे कि ग्रहण के समय मंदिर के दरवाजे बंद होने चाहिए। इसतरह ग्रहण के खत्म होने तक बाद घर के मंदिर पर भी गंगा जल डालें। इसके साथ ग्रहण की काली छाया से बचने के लिए पूरे घर की अच्छे से सफाई करें। इससे घर पर मौजूद नैगेटिविटी दूर होगी। 

पूजा-पाठ करें

ग्रहण खत्म होने के बाद घर के मंदिर में दीया जलाकर पाठ करें। अगर आपके घर के पास कोई मंदिर हो तो वहां जाकर पूजा-पाठ करें। साथ ही अपने मुताबिक गरीबों को दान दें। इसके साथ ही अगर संभव हो पाए गाय को रोटी खिलाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से शुभफल की प्राप्ति होती है।

Surya Grahan,nari

इन चीज़ों का करें दान

सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद ब्राह्मणों को खाना खिलाएं। साथ में दक्षिणा, कपड़े अपने सामर्थ्य के अनुसार दान करें। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो खाने की थाली सजाकर या सूखा सामान जैसे कि आटा, घी, दाल, फल, कपड़े, दक्षिणा आदि चीजें मंदिर में चढ़ा दें।

nari

 


Edited By

neetu

Related News