शादी में हो रही है देरी तो गणेश चतुर्थी करें ये 6 उपाय, हर संकट दूर करेंगे विघ्नहर्ता

punjabkesari.in Monday, Sep 18, 2023 - 06:58 PM (IST)

भगवान गणेश का महापर्व गणेश चतुर्थी कल से पूरे देश में शुरु होने वाली है। 10 दिनों तक मनाए जाने वाले इस त्योहार की धूम पूरे भारत में रहेगी। इस दौरान जगह-जगह पंडाल सजाए जाएंगे जिसमें भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित की जाएंगी। गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चौदस तक बप्पा की पूजा करना शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, इस दौरान किए गए उपाय आपको जीवन की कई समस्याओं से छुटकारा दिलवा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में....

जल्दी होगा विवाह 

यदि विवाह में कोई अड़चन आ रही है तो इस दिन व्रत करके बप्पा को मालपुए का भोग लगाएं। इससे शादी के जल्दी योग बनेंगे। इसके अलावा इस दिन गणेश चतुर्थी पर बप्पा को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं। जब तक शादी न हो जाए हर बुधवार भगवान गणेश को पीले रंग का भोग लगाएं।

सफलतापूर्वक होगा हर काम

यदि आपके किसी कार्य में अड़चन आ रही है तो गणेश चतुर्थी वाले दिन बप्पा का अभिषेक करें। अभिषेक करने के बाद गणपति के अथर्वशीर्ष का पाठ करें। 

परेशानी होगी दूर 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन यदि संभव हो तो हाथी को हरा चारा खिलाएं। ऐसा करने से आपके जीवन में आ रही परेशानियां जल्द खत्म होंगी। 

आर्थिक तंगी होगी दूर 

यदि आपके जीवन में धन से संबंधी कोई समस्या है तो गणेश चतुर्थी के दिन स्नान आदि से निवृत होकर शुद्ध घी और गुड़ का भोग भगवान गणेश को लगाएं। इसके बाद यह भोग गाय को खिला दें। इस उपाय को करने से आपकी आर्थिक तंगी और धन संबंधी परेशानियां खत्म होंगी।  

पूरी होगी हर मनोकामना 

इस दिन बप्पा के मंदिर में जाकर गुड़ से बनी 21 गोलियां और दूर्वा भगवान गणेश को चढ़ाएं। इस उपाय को करने से गणेश जी आपकी हर मनोकामना पूरी करेंगे।

दूर होगी नेगेटिव एनर्जी 

गणेष चतुर्थी वाले दिन घर में गणेश यंत्र स्थापित करें। इससे आपको विशेष फल मिलेगा गणेश यंत्र को बहुत ही चमत्कारी माना जाता है। जिस घर में नियमित इस यंत्र की पूजा हो वहां पर नेगेटिव शक्तियां भी प्रवेश नहीं करती। 

Content Writer

palak