शिक्षा और व्यापार में चाहिए सफलता तो बुधवार को जरूर करें ये काम

punjabkesari.in Wednesday, Dec 22, 2021 - 10:59 AM (IST)

हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी ग्रह से संंबंध रखता है। वहीं बुधवार का दिन बुध ग्रह से जुड़ा है। इस ग्रह के कारण देवता भगवान गणेश जी को माना जाता है। ज्योतिष व वास्तु अनुसार, बुधवार को गणेश जी का व्रत रखने व कुछ उपाय करने से कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होता है। जीवन में चल रही समस्याएं दूर होकर घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली का वास होता है।

भगवान गणेश को चढ़ाएं हरे रंग की दूर्वा

ज्योतिषशास्त्र अनुसार,बुध ग्रह के कारक देवता प्रथम पूजनीय गणेश जी हैं। इसलिए बुधवार के दिन भगवान गणेश का पूजन करने का विशेष महत्व है। इस दिन बप्पा को हरे रंग की दूर्वा चढ़ाना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इससे ऋद्धि, सिद्धि की प्राप्ति होती है। नौकरी व व्यापार में आने वाली बांधाएं दूर होकर सफलता के रास्ते खुलते हैं।

हरे रंग के कपड़े पहनें

ज्योतिषशास्त्र अनुसार, बुध ग्रह बुद्धि, वाणी, विचार का ग्रह होता है। ऐसे में इस दिन हरे रंग के कपड़े पहनना व हरी वस्तुओं का दान करना शुभ माना जाता है। इससे बुध ग्रह मजबूत होता है। साथ ही वाणी में मधुरता और बुद्धि में विकास होता है। ऐसे में स्टूडेंट्स व शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को खासतौर पर बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े पहननें चाहिए।

PunjabKesari

Pc: freepik

किन्नरों को हरे रंग के कपड़े दान करें

बुधवार के दिन किन्नरों को हरे रंग के कपड़े दान करने बुधदोष से छुटकारा मिलता है। मगर इस बात का खास ध्यान रखें कि हरे रंग का कपड़ा नया और साफ हो। ऐसे में इसे नया बाजार से खरीदकर ही दान करें। इससे नौकरी व कारोबार से जुड़ी समस्याएं दूर होगी।

महिलाओं का अनादर करने के बचें

वैसे तो महिलाओं का कभी भी अनादर नहीं करना चाहिए। मगर फिर भी बुधवार को खासतौर पर महिलाओं को परेशान करने की गलती से बचना चाहिए। नहीं तो जीवन में समस्याएं झेलनी पड़ सकती है।

हरी मूंग खाना शुभ

बुधवार के दिन हरी मूंग दाल खाना शुभ माना जाता है। इसके अलावा हरी मूंग का दान करने से बुधदोष से मुक्ति मिलती है। जीवन में लाभ के योग बनते हैं।

PunjabKesari

Pc: freepik

बीज मंत्र का जप करें

जो लोग कुंडली में बुधदोष से परेशान हैं उन्हें बुधवार को व्रत रखना चाहिए। इसके साथ ही कुंडली में बुध ग्रह मजबूत करने के लिए 'ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः' बीज मंत्र का जप करना चाहिए। इससे बुधदोष से मुक्ति मिलने से साथ लाभ प्राप्त होता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static