आज है ज्येष्ठ माह का आखिरी बड़ा मंगल, इन उपायों से खुश होंगे रामभक्त हनुमान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 22, 2021 - 10:36 AM (IST)

ज्येष्ठ माह चल रहा है। हल साल इस महीने के मंगलवार को बड़े मंगल के तौर पर मनाया जाता है। लखनऊ में ये दिन बड़ी धूमधाम से मनाएं जाते हैं। जगह-जगह पर भंडारे व खास आयोजन होते हैं। मान्यता है कि इस दिन सच्चे मन से हनुमानजी की पूजा व कुछ उपाय करने से बड़े से बड़ा संकट टल जाता है। 22 जून यानी आज साल का आखिर बड़ा मंगलवार है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, आज कुछ उपाय करने से जीवन की समस्याएं दूर होकर तरक्की के रास्ते खुल सकते हैं। चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

संकट टालने के लिए 

संकटमोचन हनुमान किसी भी संकट को टालने वाले भगवान माने जाते हैं। ऐसे में अगर आप संकटों से घिरे हुए हैं और बड़े मंगलवार पर हनुमान जी को केवड़े का इत्र और 2 गुलाब अर्पित करें। फिर 108 बार प्रभु श्रीराम के नाम का जप करें।‌‌मान्यता है इससे जीवन में संकटों से बचाव रहता है।

PunjabKesari

सफलता व तरक्की के लिए 

अगर आपको कई कोशिशों के बावजूद भी तरक्की नहीं मिल पा रही तो इस शुभ दिन पर पीपल पेड़ के नीचे सरसों तेल का दीया जलाएं। इसके बाद पूर्व दिशा की तरह मुंह करके बैठ जाएं। फिर राम नाम की करीब 11 माला जपें। फिर भगवान से अपनी गलतियों की माफी मांगकर उनसे अपनी कृपा करने की प्रार्थना करें।

मनोकामना पूर्ति के लिए

आज के दिन हनुमान जी के आगे देसी घी का दीपक जलाएं। फिर गुलाब की माला चढ़ाकर भोग लगाएं। इसके बाद अपनी प्रार्थना करते हुए बजरंग बाण का पाठ करें। इससे हनुमान जी की आप पर जल्दी ही कृपा होगी। साथ ही लंबे समय से अटका कोई काम जल्दी ही पूरा हो सकता है। 

PunjabKesari

सुख-समृद्धि व खुशहाली के लिए 

इस शुभ दिन पर हनुमान मंदिर में जाएं। फिर हनुमान जी के मस्तक से तिलक लें और माता सीता के चरणों पर लगाएं। मान्यता है कि इससे संकटमोचन हनुमान जी खुश होते हैं। ऐसे में जीवन व घर संबंधी समस्याएं दूर होकर घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली का वास होता है।

मंगल दोष दूर करने के लिए 

मंगलवार को हनुमान जी के आगे चमेली तेल का दीपक जलाएं। इससे कुंडली में मंगल दोष दूर होने के साथ संकटों से बचाव रहता है। इसके साथ ही नौकरी में प्रमोशन के रास्ते खुलते हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static