Navratri 2021: देवी दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि में करें ये काम

punjabkesari.in Wednesday, Oct 06, 2021 - 09:54 AM (IST)

शारदीय नवरात्रि का पावन त्योहार 7 अक्तूबर से शुरु हो रहा है। इस दौरान दुर्गा मां के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इन शुभ दिनों में कुछ खास काम व उपाय करने से देवी मां की असीम कृपा मिलती है। चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

अखंड ज्योति जलाएं

नवरात्रि में दुर्गा मां की पूजा करने के साथ अखंड जोत जलाने का भी विशेष महत्व है। देवी मां के सामने नौ मिट्टी के दीपक में अखंड जोत जलानी चाहिए। मान्यता है कि इससे देवी मां की असीम कृपा मिलती है। मगर इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि अखंड जोत बुझे ना। इसके साथ ही जो भी संकल्प लेना हो उसे हाथ में जल लेकर जोत के पास छोड़ दें।

हनुमान जी की पूजा

नवरात्रि दौरान देवी दुर्गा के साथ हनुमान जी की पूजा करने का महत्व है। इसके लिए पान के पत्ते में बताशा और लौंग रखकर हनुमान जी को चढ़ाएं। मान्यता है कि इससे जीवन के दुखों से छुटकारा मिलता है और मनचाहा फल की प्राप्ति होती है।

मां दुर्गा को चढ़ाएं ये चीजें

नवरात्रि दौरान पांच सूखे मेवे लाल चुनरी में बांधकर माता रानी को चढ़ाएं। मान्यता है कि इससे घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली का वास होता है। देवी मां की असीम कृपा बरसती है।

भोग लगाएं

नवरात्रि दौरान रोजाना माता रानी को 7 इलायची और मिश्री का भोग लगाएं। माना जाता है कि इससे सुख और वैभव की प्राप्ति होती है।

मंत्र जाप करें

नवरात्रि के दिनों में रोजाना चंदन की माला से 'ॐ दुर्गाये नम:' मंत्र का जाप करें। मान्यता है कि इससे मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं।

गरीबों-बेसहारा को करें दान

नवरात्रि पूजा दौरान मखाने के साथ सिक्का रखकर देवी मां को अर्पित करें। पूजा के बाद इसे गरीबों-बेसहारा को बांट दें। मान्यता है कि इससे शुभफल की प्राप्ति होती है।

Content Writer

neetu