Health Tips: दिल को हेल्दी रखने के लिए करें ये 5 काम

punjabkesari.in Wednesday, Sep 29, 2021 - 02:55 PM (IST)

हर साल 29 सितंबर को World Heart Day यानि विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। इसके मनाने का उद्देश्य लोगों को दिल की देखभाल के प्रति जागरूक करना है। वहीं दुनियाभर के लोग तेजी से दिल की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इसके पीछे का कारण गलत लाइफ स्टाइल, खानपान व बढ़ता प्रदूषण है। इसके अलावा तनाव भी दिल संबंधी रोग व हार्ट अटैक आने का अहम कारण माना गया है। तनाव के कारण डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर आदि की समस्या होने लगती है। ऐसे में व्यक्ति दिल के रोग से पीड़ित हो जाता है।

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, डेली रूटीन में कुछ बदलाव करके आप दिल को मजबूत कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इन कामों के बारे में...

हेल्दी डाइट लें

एक्सपर्ट के अनुसार, डेली डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करके किसी भी बीमारी से बचा जा सकता है। ऐसे में दिल को स्वस्थ रखने के लिए ताजे फल, सब्जियां, सूखे मेवे, लो फैट डायरी प्रोडक्ट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित अनाज, दालें व प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करें। इससे दिल को बेहतर तरीके से काम करने की शक्ति मिलेगी। इसके अलावा अधिक फैट, ऑयली, जंक व प्रोसैस्ड फूड से परहेज रखें।

PunjabKesari

शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं

अपनी डेली रूटीन में शारीरिक गतिविधियां बढ़ाएं। इसके लिए सुबह-शाम सैर करें। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें। इसके अलावा घंटों एक ही जगह पर बैठने की बजाएं बीच-बीच में थोड़ा चलें। इससे वजन कंट्रोल रहेगा और आपका दिल बेहतर तरीके से काम करेगा। ऐसे में हार्ट अटैक आने व दिल संबंधी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

योगा व एक्सरसाइज करें

आप दिल को हेल्दी रखने व तनाव कम करने के लिए योगा और एक्सरसाइज का सहारा ले सकती है। योगा करने से दिमाग और दिल शांत होता है। एकाग्रता शक्ति बढ़ने के साथ तनाव कम होने में मदद मिलती है। इससे इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है। शरीर में खून व ऑक्सीजन का संचार बेहतर तरीके से होता है। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

PunjabKesari

तनाव कम लें

भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोग तेजी से तनाव का शिकार हो रहे हैं। मगर अधिक तनाव लेने से शारीरिक व मानसिक विकास में रूकावट आती है। इससे दिल पर बुरा असल पड़ता है। इसलिए जितना हो सके खुश रहिए और तनाव कम लें। आप स्ट्रेस दूर करने के लिए फैमिली या दोस्तों के साथ कहीं घूमने भी जा सकते हैं। इससे आपका मूड फ्रेश होगा।

पर्याप्त नींद लें

नींद पूरी करने से शरीर अंदर से मजबूत होता है। दिल व शरीर के अन्य अंगों की काम करने की शक्ति बढ़ती है। इसलिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें। इसके अलावा दिनभर लगातार काम करने की जगह पर बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक लेकर शरीर व दिमाग को आराम दें। दरअसल, लगातार काम करने से शरीर कमजोर होने लगता है। ऐसे में दिल पर भी बुरा असर पड़ता है।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static