फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए जरूर करें ये 4 काम

7/9/2020 12:02:04 PM

फेफड़े हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में अपना मुख्य रोल अदा करते है। इसलिए इसकी देखभाल भी अच्छे ढंग से करनी चाहिए। नहीं तो सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसके खराब होने से क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD), क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, अस्थमा, टीबी, फेफड़ों का कैंसर और भी कई गंभीर बहुत बीमारियों के लगने का खतरा रहता हैं। साथ ही ये समस्याएं बढ़ जाएं तो व्यक्ति की जान जाने का खतरा भी रहता है।असल में इसके खराब या अस्वस्थ होने का कारण हमारी लाइफस्टाइल से जुड़ी गलत आदतें होती है। तो आइए आज हम जानते है कि फेफडो़ं को स्वस्थ रखने के लिए किन बातों को खास ध्यान रखना चाहिए। 

धूम्रपान से रखें परहेज

धूम्रपान करना सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है। शायद ही कोई इस बात से अनजान होगा। भारी मात्रा में स्मोकिंग करने से सांस लेने में तकलीफ होने के साथ फेफड़ों के खराब होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे निकलने वाला धुंआ जानलेवा होने से यह फेफडो़ं को गलाने का काम करता है। इसलिए सिगरेट और या अन्य कोई धुंआ इससे बच कर रहने की जरूरत है। असल में हवा में फैला इसका धुंआ व्यक्ति के फेफड़ों पर बुरा असर डालता है। इसलिए हमेशा स्वस्थ वातावरण में रहना चाहिए। 

nari

इन चीजों को करें डाइट में शामिल

स्वस्थ रहने के लिए हमेशा संतुलित चीजों का सेवन करना चाहिए। तला-भुना, मसालेदार आदि चीजों के सेवन से बचे। नहीं तो फेफड़ों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इसे स्वस्थ बनाएं रखने के लिए रोजाना 7-8 गिलास पानी पीएं। हरी-सब्जियों, विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर फलों, ड्राई-फ्रूट्स, डेयरी प्रोडक्ट्स को अपनी डेली डाइट में शामिल करें। इसके साथ ही अखरोट, मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होने से इसे जरूर खाएं। इससे फेफड़ों को मजबूती मिलने के साथ बीमारियों के लगने का खतरा कम रहता है। 

रोजाना करें ब्रीदिंग एक्सरसाइज

फेफड़ों को हैल्दी बनाए रखने के लिए रोज सुबह खुली हवा में ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज करें। इससे फेफड़ों को सही ढंग से सांस मिलने के साथ काम करने की शक्ति मिलती है। आप इन तरीकों से बीद्रिंग एक्‍सरसाइज कर सकते है। 

- सुबह के समय खुली हवा में एक जगह मैट पर बैठ जाएं। 
- अपने मन को शांत करते हुए धीरे-धीरे आंखों को बंद करें। 
- गहरी व लंबी सांस अंदर की ओर खींचे फिर बाहर छोड़े।
- इस प्रक्रिया को लगभग 30 मिनट तक दोहराएं। 

nari

इससे आपके फेफड़ों को सही मात्रा में ऑक्सीजन मिलेगी। फेफड़े सुचारू रूप से काम करने में सक्षम होंगे। साथ ही शारीरिक व मानसिक रूप से शांति का अनुभव होगा। आप इसके अलावा अन्य योगासन भी कर सकते है। 

प्रदूषण से बचें

किसी भी ऐसी जगह पर जाने से बचे जहां धुंए के कारण प्रदूषण फैला हो। यह आपको कई गंभीर बीमारियों की चपेट में डालने का काम करता है। साथ ही इसका फेफड़ों पर बुरा असर पड़ने से सांस लेने में तकलीफ होती है। ऐसे में फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इसलिए ऐसी जगह पर जाने से बचे जहां प्रदूषण फैला हो। इसके अलावा हमेशा चेहरे को ढककर या फेस मास्क पहन कर ही घर से बाहर जाएं। 

nari


Edited By

neetu

Related News