रोजाना करें ये 3 मशीनी एक्सरसाइज, 600 कैलोरी होगी बर्न

punjabkesari.in Monday, Dec 30, 2019 - 03:17 PM (IST)

जितनी आसानी से वजन बढ़ जाता है उसे घटाना उतना ही मुश्किल होता है। हालांकि लड़कियां वजन को घटाने या कंट्रोल करने के लिए डाइटिंग व एक्सरसाइज का सहारा लेती हैं लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आप हम आपको कुछ मशीनी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ वजन घटाएगी बल्कि आपको फिट एंड फाइन भी रखेगी।

अगर आप भी तेजी से वजन घटाना चाहती हैं तो अपनी रुटीन में इन एक्सरसाइझ को जरूर शामिल करें।

 

ट्रेडमिल

अगर पार्क में दौड़-दौड़कर कोई फायदा नहीं हो रहा तो जरा ट्रेडमिल पर दौड़कर देखें। सिर्फ 30 मिनट ट्रेडमिल पर दौड़कर आप 240 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। शुरूआत में 15-20 मिनट दौड़े और धीरे-धीरे स्पीड बढ़ाएं। ध्यान रखें कि ट्रेडमिल पर दौड़ते समय  हाथों को जरूर हिलाएं, ताकि मसल्स काम करते रहें।

ग्रुप साइकिलिंग बाइक

45 मिनट की एक ग्रुप साइकिलिंग बाइक क्लास लेकर आप 350 से 600 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। वहीं एक्सपर्ट के मुताबिक, रोजाना यह एक्सरसाइज करने से आप बीमारियों से भी बचे रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी ताउम्र स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोजाना यह एक्सरसाइज जरूर करें।

रोइंग मशीन

रिसर्च के अनुसार, रोइंग मशीन पर सिर्फ 30 मिनट एक्सरसाइज करने से 210 कैलोरी बर्न होती है। अगर आप इसके लिए जिम नहीं जाना चाहती तो आप इसे घर पर भी कर सकती हैं। मगर पहले किसी एक्सपर्ट से इसकी ट्रेनिंग ले लें। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, जिससे फैट तेजी से बर्न होता है।

 

Content Writer

Anjali Rajput