बचे खाने को ना करें बर्बाद, इन 5 तरीकों से करें रियूज

punjabkesari.in Thursday, Apr 23, 2020 - 10:18 AM (IST)

लॉकडाउन के चलते जहां एक ओर लोगों को खाने की दिक्कत हो रही है वहीं दूसरी ओर तरफ चीजों के दाम बढ़ रहे हैं। ऐसे में बचे हुए खाने को बेकार समझकर फेंक देना गलत होगा। जबकि आप खाने की इस बर्बादी को कम कर सकते हैं और बचे खाने का दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए हम आपको बचे हुए या बसी खाने को रीसाइकिल करने के कुछ स्मार्ट टिप्स बताते हैं...

 

सब्जियों से बनाएं वेजिटेबल सूप 

बची सब्जियों को फेंकने के बजाए उनका सूप बना सकते हैं। इसके लिए सब्जियों को पानी में डालकर पकाएं और फिर सूप के लिए प्यूरी तैयार करें। अब प्यूरी और सब्जियों को मिक्स करें। इसमें काली मिर्च व स्वाद के लिए चाट मसाला डालें। यह पूरी तरह से पौष्टिक सूप बन जाएगा।

रोटी से बनाएं क्रिस्पी चिप्स 

अगर रात की रोटी बच जाती हैं तो उसे फेंके नहीं बल्कि उसे पापड़ बनाने के लिए यूज करें। इसके लिए रोटियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद कढ़ाही में तेल गर्म करके इन्हें डीप फ्राई करें। अब इसमें काली मिर्च, चाट मसाला व हल्का नमक छिड़क कर खाएं।

बची हुई दाल से बनाएं परांठे

रात की बची हुई दाल-सब्जी को फेंके नहीं बल्कि उनका इस्तेमाल परांठे बनाने के लिए करें। इसके लिए दाल-सब्जी को आटे में डालें। इसमें ल्दी, कटी हुई हरी मिर्च, धनिया और हल्का नमक मिलाकर गूंद लें। अब परांठे बनाकर दही, आचार के साथ सर्व करें।

चावल से बनाएं कटलेट Rice cutlet

अगर चावल बच जाए तो उसे कटलेट, खीर या राइस पापड़ बनाने के लिए यूज करें। कटलेट बनाने के लिए चावल मैश करें। इसमें मसली हुए दाल या हरे धनिया और मसाले मिलाएं। इसे कटलेट के आकार देकर डीप फ्राई करें। खीर बनाने के लिए आप पैन में चावल, दूध, चीनी व हल्की सी इलायची डालकर पकाएं।

इसके अलावा बचे हुए खाने को फेंकने से बेहतर ऑप्शन है कि आप इन्हें लॉकडाउन की वजह से भूखे जानवरों को खिला दें।

Content Writer

Anjali Rajput