Kashmir में इस वक्त घूमने का बिल्कुल भी ना करें प्लान, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

punjabkesari.in Saturday, Jan 07, 2023 - 03:10 PM (IST)

कश्मीर घूमने के लिहाज से बेहद ही खूबसूरत जगह है, लेकिन अगर यहां सर्दियों में घूमने की बात आ जाए तो इससे ज्यादा बेहाल करने वाली जगह और कोई नहीं हो सकती। श्रीनगर में सोमवार की रात तापमान शून्य से 4.4 डिग्री सेलियस से नीचे दर्ज किया गया था, वहीं उससे एक रात पहले यहां शून्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया था। अनंतनाग जिले के पहलगाम में तो तापमान शून्य से 7.2 डिग्री सेल्सियस चला गया था। हालांकि सोमवार से ठंड और शुष्क मौसम से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन फिर भी बर्फबारी से यहां के स्थानीय लोग परेशान हो चुके हैं।

PunjabKesari

स्की रिजॉर्ट में माइनस 9.2 डिग्री तापमान दर्ज 

मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार उत्तर कश्मीर के बारामुला जिले में मौजूद फेमस स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 9.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है। जम्मू कश्मीर में इन सर्दियों के दौरान इस रिजॉर्ट में सबसे कम तापामन देखने को मिला है।

कुपवाड़ा में माइनस 5.3 डिग्री सेल्सियस

अगर आप कुपवाड़ा में जाने का सोच रहे हैं, तो बता दें वहां का न्यूनतम तापमान शून्य से 5.3 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज किया गया है। वहीं दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में भी न्यूनतम तापमान शून्य से 4.1 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया।

PunjabKesari

कम बारिश से लोगों में सांस संबंधी परेशानी 

इस साल कम बारिश होने की वजह से स्थानीय निवासियों, खासकर बच्चों और बुजुर्गों में सांस से जुड़ी परेशानी देखने को मिलती रही है। शून्य से नीचे तापमान जाने से घाटी में कई जलाशय, तलाब और झीलें जम रहे हैं।

PunjabKesari

घाटी में 'चिल्लई कलां'

कश्मीर में इस समय ‘‘चिल्लई कलां’’ टाइम चल रहा है। 40 दिन का ये समय बेहद मुश्किल होता है, जब यहां बर्फबारी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। ये 21 दिसंबर से शुरू होकर 30 जनवरी को खत्म होता है। घाटी में ‘‘चिल्लई खुर्द’’ (छोटी सर्दी) के 20 दिन और ‘‘चिल्लई बच्चा’’ (शिशु सर्दी) के 10 दिन बाद भी ठंड रहती है। घाटी के कई हिस्सों में भी भी बर्फबारी देखने को मिल रही है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static