अगर स्किन प्रॉब्लम्स से बचना है तो इन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को कभी न करें शेयर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 26, 2018 - 06:19 PM (IST)

आप सभी ने सुना होगा कि अपनी चीजें किसी से शेयर करना अच्छी बात होती है। लेकिन कई बार कुछ चीजें किसी से शेयर करने पर अपने लिए या फिर दूसरे के लिए नुकसानदेह हो सकती है। ऐसे ही कुछ ब्यूटी प्रॉडक्ट्स है जो दूसरों से शेयर करने पर अपनी और दूसरों की स्किन के लिए हानिकरक हो सकते हैं। आइए जानिए वे कौन-कौन से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स हैं जो कभी भी किसी से शेयर नहीं करने चाहिए।

1. लिप ग्लॉस


लिप ग्लॉस शेयर करना आपके लिए सबसे ज्यादा इंफैक्शन का कारण बन सकता है। खास करके जब किसी के गले या मुंह में इंफैक्शन हो उससे कभी भी लिप ग्लॉस न लें और न दें क्योंकि जब आप उसे लगाएंगे तो इससे आपको भी इंफैक्शन होने का खतरा हो सकता है।

2. लोशन या क्रीम
कभी भी लोशन की बड़ी शीशी का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह जितनी लंबी देर तक चलेगी इसमें उतनी बार उंगली डाल कर इससे लोशन या क्रीम निकाली जाएगी। उंगली में जो जर्म्स लगे होंगे, वे क्रीम में लगेंगे। खास करके जब कोई दूसरा अपनी उंगल से उससे क्रीम निकालेगा तो इससे आपकी स्किन को इंफैक्शन हो सकता है। 

 3. मस्कारा


पलकों पर मौजूद बैक्टीरिया मस्कारा ब्रश से में लग जाते हैं। इसे दूसरों से शेयर करने पर आंखों की समस्याएं जैसे लालिमा, आंखों में दर्द और कार्निया में सूजन आदि हो सकती है। इसलिए इसे कभी भी शेयर करने से बचें।

4. मेकअप स्पंज
मेकअप स्पंज में छोटे-छोटे छिद्र होने के कारण इसमें बड़ी आसानी से यीस्ट और बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। इसे दूसरों से शेयर करने पर उसकी स्किन के बैक्टीरिया भी स्पंज में चले जाते हैं। इसे जब आप इस्तेमाल करती है तो इससे आपको फंगल इन्फेक्शन, मुंहासे और त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं होने का खतरा होता है। 

5. ट्वीजर


अक्सर ट्वीजर से बाल निकालते समय स्किन से थोड़ा-सा खून निकलता है जो ट्वीजर को लग जाता है। इसलिए इसे दूसरों से शेयर करने पर आपको बैक्टीरियल इंफैक्शन हो सकता है।

6. हेयर ब्रश
हेयर ब्रश को दूसरों से शेयर करने पर डैंड्रफ के साथ सिर की त्वचा की भी इंफैक्शन हो सकती है। इसलिए कभी भी किसी का न हेयर ब्रश यूज करना चाहिए और न ही किसी को अपना हेटर ब्रश देना चाहिए।
 

Punjab Kesari