घर में भूलकर भी न लगाएं ये पौधे, आ सकती है मुसीबत

punjabkesari.in Friday, Jun 30, 2017 - 04:38 PM (IST)

पंजाब केसरी (इंटीरियर) : घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए लोग पेड़-पौधे लगाते हैं। मनीप्लांट और तुलसी का पौधा तो सभी घरों में आराम से मिल जाता है क्योंकि यह सेहत और वास्तु दोनों के अनुसार फायदेमंद होते हैं लेकिन कुछ पौधे ऐसे हैं जिन्हें घरों में लगाने से हमेशा बीमारियां और बदकिस्मती बनी रहती है। वास्तु के अनुसार ऐसे पौधे घर में होने से नकारात्मक ऊर्जा आती है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में

कैक्ट्स
वास्तु के अनुसार घर में कांटे वाले पौधे नहीं होने चाहिए। इसके अलावा जिन पौधों के पत्तों में से दूध निकलता हो उन्हें भी घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा फैलती है।

बोनसाई का पौधा
इस पौधे का आकार बहुत ही छोटा होता है जिस वजह से इसे घर में लगाने से घरवालों की कभी तरक्की नहीं हो पाती और इससे आर्थिक हालत भी तंग रहती है। ऐसे में इस पौधे को कभी भी घर में न लगाएं।

इमली का पेड़
कई घरों में बड़ा गार्डन होता है और वहां कई तरह के पेड़-पौधे लगे होते हैं। ऐसे में कई लोग अपने घर में इमली का पेड़ भी लगा लेते हैं जिसकी पत्तियां बहुत छोटी-छोटी होती हैं लेकिन इमली के पेड़-पत्तों में काफी मात्रा में अम्लीयता होती है जिस वजह से यह घर के वातावरण पर बुरा प्रभाव डालता है।

डेड प्लांट्स
गर्मी और कड़कती धूप की वजह से पौधे मुर्झा जाते हैं और डेड प्लांट्स लगने  लगते हैं। ऐसे पौधों को घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा आती है। इसके अलावा ऐसे पौधे ऑक्सीजन छोड़ने की जगह लेते हैं और बदले में कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं जिस वजह से हमारे आस-पास का वातावरण दूषित हो जाता है।

Punjab Kesari