नोट गिनते और रखते समय न करें ये गलती, वरना खाली हो सकती है तिजोरी

punjabkesari.in Friday, May 19, 2023 - 03:30 PM (IST)

वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन पर बहुत ज्याद प्रभाव पड़ता है। छोटी-छोटी चीजें हमारे उन्नति के मार्ग में बाधक बन सकती हैं। हर मनुष्य को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि वह क्या करेंऔर क्या न करें। जिससे घर में चारदीवारी के भीतर सुख शांति और माता लक्ष्मी की कृपा बनी रही। बता दें कि अनेकों लोग माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए वास्तु शास्त्र के नियमों की पालना करते हैं। कहते है जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है वहां सुख-समृद्धि बनी रहती और धन की कमी नहीं होती है। लेकिन अगर देवी लक्ष्मी नाराज होती है तो घर में दरिद्रता आती है। तो चलिए जानते है वास्तु शास्त्र के मुताबिक मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हमें किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

रुपयों में ना लगाएं थूक 

वास्तु शास्त्र और हिन्दू धर्म में यह मानयता है कि पैसे गिनते समय बार-बार थूक लगाने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। जिस कारण आपको आर्थिक तंगी झेलनी पड़ सकती है। ऐसा केवल धार्मिक रूप से गलत नहीं है बल्कि विज्ञान भी ऐसा मानता है कि नोट पर बार-बार थूक लगाने से नोट में लगी गंदगी पेट में जा सकती है और पेट जुड़ी बीमारी हो सकती है. इसलिए हमेशा नोट गिनते समय पाउडर का इस्तेमाल करें।

पर्स में रखें सिर्फ पैसे  

कई लोग पर्स में पैसों के साथ खाने की झूठी चीजें भी रख लेते है। जिसे वास्तु शास्त्र में अशुभ माना जाता है और मां लक्ष्मी भी नाराज हो जाती है। ध्यान रहे हमेशा पर्स में पैसों के अलावा कोई और चीज न रखें।

मेहनत की कमाई

जल्दी अमीर बनने के चक्कर में कुछ लोग दो नंबर का काम या कोई अपराध करने लगते हैं जो बिल्कूल भी ठीक नहीं है। वास्तु के मुताबिक ऐसे गलत तरीके से कमाया गया पैसा ज्यादा देर तक नहीं रहता।

पैसों का अहंकार

आपके घर पर भगवान की पूरी कृपा है तो कभी घमंड ना करें। अकसर कई लोगों की बुरी आदत होती है पैसे के होते हुए गरीब होने का दिखावा करना या बार- बार ये कहना की पैसे नहीं। ऐसे करने से भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

लक्ष्मी का करें सम्मान

भारतीय समाज में बहु बेटियों को लक्ष्मी का दर्जा दिया गया है। उन्हें भला भूरा न बोले और हमेशा सम्मान करें। अगर वो खुश होंगी तो मां लक्ष्मी आप पर मेहरबान होंगी।

 

 

 

 

 

Content Writer

Kirti