मैसेज करते समय न करें ये गलतियां वरना...!

punjabkesari.in Sunday, Jan 15, 2017 - 12:39 PM (IST)

रिलेशनशिपः इन दिनों फोन पर बात करने से ज्यादा लोग विशेषकर युवा मैसेज करना अधिक पसंद करते हैं, यदि आप भी मोबाइल से दोस्तों या अन्य लोगों को मैसेज ज्यादा भेजते हैं, तो इन बातों को जरूर ध्यान में रखें।

1. टेक्स्ट मैसेज दो या तीन वाक्य का ही होना चाहिए। ज्यादा लंबे मैसेज टाईप करना है, तो ई-मेल यूज करें। यदि आपको लगता है कि आपकी बात और भी ज्यादा लंबी होने वाली है, तो बेहतर होगा कि उसे कॉल ही कर लें।

2. यूं तो इन दिनों हर कोई अपने सेल फोन से चिपका हुआ ही दिखाई देता है, परंतु फिर भी आप किसी से यह उम्मीद ना करें कि वह आपका मैसेज देखते ही आपको जवाब दे देगा। रिप्लाई ना मिलने पर किसी को बार-बार मैसेज करते रहना बेहद रूड बिहेवियर माना जाता है।

3. यदि आपने किसी के साथ डिनर या लंच प्लान तैयार किया है, तो उसे कंफर्म करने के लिए मैसेज का यूज करें, इन्हें छोटे वाक्यों में ही कंफर्म करें। कैजुअल पार्टी इन्वाइट्स के लिए टैक्स्ट मैसेज सही नहीं हैं, किसी को इनवाईट करना है, तो व्यक्ति को कॉल कर के या मिल कर ही इन्वाइट करें। 

4. इन दिनों लोग अपने रिश्ते भी मैसेज पर ही खत्म कर लेते हैं, जो कि बेहद ही खराब बात है। आपकी कितनी ही बड़ी मजबूरी क्यों न हो, परंतु रिश्ते खत्म करने के लिए टैक्स्ट मेसेज सही जरिया नहीं है। 

5. यूं तो टैक्स्ट मैसेज फोटो, वीडियो या ऑडियो इत्यादि के लिए भी है, परंतु इसका मतलब यह नहीं कि आप ढेर सारी फाइल्स अटैच करके भेजती रहें। ऐसा इसलिए नहीं करना चाहिए कि ये दूसरे व्यक्ति के मोबाइल की मेमोरीअस्पेस ज्यादा खींच लेते हैं, केवल एक या दो इस तरह के अटैचमेंट ही भेजना चाहिए।

6. आपको मालुम है यदि कोई व्यक्ति इस वक्त बहुत ज्यादा व्यस्त होगा तो टैक्स्ट मैसेज कर दें, फिर वह अपने फ्री टाईम पर चैक कर लेगा, परंतु यदि कोई मीटिंग में बैठा है और आपको यह पता है तो मैसेज नहीं करना चाहिए, फिर चाहे फॉर्मल हो या इनफॉर्मल। आपका मैसेज वहां बैठे बाकी लोगों को डिस्टर्ब कर सकता है।

हेमा शर्मा, चंडीगढ़

Punjab Kesari