इन फलों और सब्जियों को साथ में स्टोर करने की ना करें गलती, जल्दी हो जाएंगी खराब

punjabkesari.in Tuesday, Mar 07, 2023 - 02:56 PM (IST)

फ्रिज के सही से काम करने के बाद भी अक्सर सब्जियां जल्दी खराब हो जाती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो यह स्टोरी आपके लिए है। आपको बता दें कि फलों और सब्जियों में अलग-अलग तरह के केमिकल और एंजाइम पाया जाता है। ऐसे में फलों और सब्जियों को साथ में रखने से यह जल्दी खराब होने लगती हैं। इसलिए फ्रिज में फल और सब्जियों को एकसाथ नहीं रखना चाहिए। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे फलों और सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको लंबे समय तक फ्रिज में फलों के साथ नहीं रखना चाहिए।

ब्रोकली

ब्रोकली एथिलीन सेंसिटिव सब्जी होती है। अगर आप इसके साथ एथिलीन बनाने वाले फलों सेब, अंगूर और अंजीर के साथ रखते हैं तो 50 प्रतिशत तक इसकी लाइफ लाइन कम हो जाती है। इसलिए फ्रिज में इसे स्टोर करने के बाद भी यह 2 से 3 दिन में खराब होने लगती है।

PunjabKesari

पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियों को ताजा रखने के लिए काफी सावधानी बरतनी होती है। क्योंकि यह भी एथिलीन सेंसिटिव सब्जियां होती हैं। इसलिए पत्तेदार सब्जियों को अंगूर, सेब और तरबूज आदि फलों के साथ स्टोर करने से बचना चाहिए। इन फलों के साथ पत्तेदार सब्जियां रखने से यह ज्यादा समय तक ताजी नहीं रह पाती हैं।

PunjabKesari

लौकी 

लौकी भी एथिलीन सेंसिटिव होती है। इसलिए लौकी को सेब, अंजीर, नाशपाती और अंगूर आदि फलों के साथ फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि यह एथिलीन को रिलीज करने का काम करते हैं। इससे लौकी लंबे समय तक फ्रेश नहीं रह पाती है।

PunjabKesari

पत्तागोभी

पत्तागोभी को ताजा रखने के लिए फ्रेश एयर की आवश्यकता होती है। बता दें कि पत्तागोभी भी एथिलीन सेंसिटिव सब्जियों में आती है। इसलिए इसको खरबूजे, कीवी और सेव आदि फलों के साथ नहीं रखना चाहिए।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static