खूब डाइटिंग के बाद भी कम नहीं होता वजन तो जानिए डाइटिशियन की राय

punjabkesari.in Monday, Nov 18, 2019 - 05:56 PM (IST)

हैवी वर्कआऊट, जॉगिंग या डाइटिंग करने के बावजूद भी कई लोगों का वजन कम नहीं हो पाता। ऐसे लोगों का वजन कम ना होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे डायबिटीज, थायरॉयड, पीसीओडी, हाइपरटेंशन, कार्डियोवस्कुलर डिसीज या फिर कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियां।

डाइटिशियन के अनुसार, इन  बीमारियों से घिरे लोग ही मोटापे के शिकार होते हैं वहीं वजन घटाना भी इन्हीं लोगों के लिए मुश्किल भरा काम होता है। भारत में 6 करोड़ डायबिटीज के शिकार हैं और  हर 6 सेकंड में एक व्यक्ति अपनी जान गंवा देता है और लगभग 4 करोड़ लोग ऐसे हैं जिन्हें थायरॉयड की बीमारी है इसलिए इन बीमारियों को ध्यान में रखकर ही वजन घटाया जाना जरूरी है।

 

 

चलिए आपको बताते हैं वजन क्यों कम नहीं होताः

हॉर्मोनल इम्बैलेंस

वजन कम नहीं हो पाने का एक सबसे बड़ा कारण हॉर्मोनल इम्बैलेंस भी होता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म और फैट स्टोरेज को कंट्रोल करते हैं लेकिन जब यह खुद आऊट ऑफ कंट्रोल हो जाते हैं तो वजन बढ़ना शुरु हो जाता है ऐसी प्रॉब्लम डायबिटीज और थायरॉयड पैशेंट को भी होती है ये लोग इस वजह से अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं।


शरीर में पोषक तत्वों की कमी

शरीर में विटामिन-सी और ओमेगा- 3 फैटी एसिड की कमी के कारण भी लोग मोटापे का शिकार होते हैं। कई लोग सिर्फ कैलोरी बर्न करने में अपना वक्त बर्बाद कर देते हैं। ऐसा करना गलत है। डाइटिंग करें लेकिन पोषक तत्वों की कमी ना होने दें क्योंकि हैल्दी खाना बहुत जरूरी है।

 

थाइरायड

थाइरायड के शिकार लोगों का वजन भी लाख कोशिशों को बाद कम नहीं होता। ऐसे लोगों को डॉक्टरी सलाह की मदद से वजन कम करने की कोशिश करनी चाहिए।

 

Content Writer

khushboo aggarwal