रोमानिया की ये 7 खूबसूरत जगहें, मोह लेंगी हर किसी का दिल

punjabkesari.in Wednesday, Jul 18, 2018 - 02:35 PM (IST)

घूमना-फिरना तो हर किसी को पसंद होता है। कुछ लोग अपने दोस्तों तो कुछ लोग परिवार के साथ घूमना पसंद करते हैं। वैसे तो ज्यादातर लोग घूमने के लिए कनाडा, यूरोप, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और पेरिस जैसे शहरों में जाते हैं लेकिन आज हम आपको रोमानिया की खूबसूरती जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। रोमानिया में देखने के लिए हिस्टोरिकल प्लेस और महल के साथ-साथ कई खूबसूरत जगहें है। अगर आप भी इन छुट्टियों में घूमने के लिए किसी इंटरस्टिंग प्लेस में जाना चाहते हैं तो रोमानिया आपके लिए बेस्ट है।
 

 ड्रैकुला कैसल
रोमानिया के ब्रासो शहर में बना ब्रेन ड्रैकुला कैसल महल बुसेगी और पियाट्रा क्रेयुलुई पर्वत के बीच में स्थित है। पहाड़ों और हरियाली से घिरे इस कैसल से आप पूरे ब्रासो शहर को देख सकते है। दुनियाभर में फेमस इस महल को ब्रासो वासियों ने पुराने समय में ओटोमंस और टाटर्स के आक्रमण से सुरक्षा करने के लिए बनाया था।

 बुखारेस्ट 
रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट एक दर्शनीय स्थल हैं, जहां घूमना-फिरना किसी जन्नत की तरह लगता है। इसके अलावा आप यहां सिनानिया, डेन्यूब डेल्टा, सिघिसोआरा, सिबियु और ब्रासोव जैसे दर्शनीय स्थल भी देख सकते हैं।

 रोमानिया के रिजॉर्ट
रोमानिया में पहाड़ी क्षेत्रों में रिजॉर्ट भी आपके मन को मोह लेंगे। इसके अलावा रोमानिया के बिगर वाटरफॉल को देखकर तो आप बार-बार यहां आना चाहेंगे। गर्मियों में पर्यटक यहां पैदल यात्रा का आनंद ले सकते हैं, वहीं, सर्दियों में यहां आपको डाउनहिल में स्कीइंग करने को मिलेगी।

 Romania, Rock Sculpture
रोमानिया और सर्बिया के बीच नदी किनारे बने इस रॉक स्कल्पचर को कुछ कलाकारों मे मिलकर बनाया है। पहाड़ी पर बना यह चेहरा बिल्कुल असली लगता है लेकिन असल में यह पत्थरों का बना हुआ है।

 Bâlea Lac Hotel of Ice
गर्मियों में सर्दियों का मजा लेने के लिए यह होटल बेस्ट है। यहां के बर्फीले होटल में अाप केंडल लाइट डिनर का भी मजा ले सकते हैं। शाम को इस होटल के अंदर का नजारा एेसा लगता है, मानो किसी जन्नत में आ गए हो।


 Painted Monasteries
रोमानियाई के बुकोविना शहर में पूर्वो में स्थित यह मोनेस्ट्री यानि मठ देखकर हर कोई हैरान रह जाता है। आपको बता दें कि यह मठ अंदर से नहीं बल्कि बाहर से भी पेंट किया गया है। इसके उपर बनी पेटिंग रोमानिया से जुड़े कहानियों को दर्शाती है।

 Peles Castle
ड्रैकुला कैसल के साथ-साथ आप यहां पर पेल्स कैसल भी देख सकते हैं। इस कैसल में आप स्टोन वर्क, मूर्तिकला वाली लकड़ी और खिड़कियों की शानदार डिजाइनिंग देख सकते हैं। इसके इलावा इसमें एक संग्रहालय भी बना हुआ है। इसके अलावा इस कैसल आपको पहाड़ों का खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा।

Content Writer

Anjali Rajput