1 साल से कम उम्र के बच्चे को न करें मीठा खिलाने की गलती! Heart Problem का बढ़ जाता है रिस्क

punjabkesari.in Friday, Apr 14, 2023 - 02:25 PM (IST)

वैसे तो हमारे भारत में छोटे बच्चों को अन्नप्रासन मीठी खीर से कराया जाता है और किसी भी शुभ काम की शुरुआत मीठे से ही की जाती है, लेकिन क्या आपको पता है छोटे बच्चे को ज्यादा मीठा खिलाने से उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। 

एक साल से कम उम्र के बच्चे को चीनी न खिलाएं

खासकर की एक साल तक के बच्चे को चीनी खिलाने से बचना चाहिए। ज्यादा हो तो आप बच्चों को ऐसे फल खिला सकते हैं जिसमें नेचुरल मिठास होती है। अगर बेबी को शुरुआत से ही चीनी वाली डाइट ले रहा तो उसमें मोटापा और भविष्य में और भी कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए बच्चों का फूड खरीदते वक्त पेरेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि उसमें शुगर लेबल ज्यादा ना हो। 

चीनी में होता है केमिकल

व्हाइट शुगर में कुछ और नहीं ब्लकि रिफाइंड शुगर होती है जिसमें घातक केमिकल मिले होते हैं। ये बच्चों के लिए नुकसादायक है। सफेद शक्कर का ज्यादा सेवन करने से बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर पड़ने लगती हैं, जिससे बच्चों को संक्रमण और अन्य बीमारियां घेरने लगती है। एक स्टडी में इस बात का खुलासा भी हुआ है कि जो पेरेंट्स बच्चों को मीठा खिलाने की आदत डालते हैं, उन बच्चों को आगे चलकर हार्ट की बीमारी का रिस्क रहता है।

पैक्ड फूड खरीदते समय पैरेट्स रखें इस बात का ध्यान

डिब्बाबंद खाना ना खरीदें क्योंकि उसमें सबसे ज्यादा चीनी होती है। चीनी मिला जूस या अन्य ड्रिंक्स बच्चों को ना पिलाएं। बिस्किट और कुकीज बच्चों को ना खिलाएं। उन्हें पीने में सादा दूध दें। वहीं उन्हें जैम, जैली, टॉफी, सॉस, सीरप या सॉफ्ट ड्रिंक देने से भी परहेज करें।

Content Editor

Charanjeet Kaur