थायराइड में सबसे जरूरी परहेज, भूलकर भी ना खाएं ये 4 फूड्स

punjabkesari.in Tuesday, Jun 29, 2021 - 09:51 AM (IST)

थायराइड की समस्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है, खासकर औरतों में। इसके कारण महिलाओं को ना सिर्फ पीरियड्स में गड़बड़ी बल्कि कंसीव करने में भी दिक्कत आती है। हालांकि अगर खान-पान सही रखा जाए तो इस बीमारी पर काबू पाया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें थायराइड में बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

गोभी

पत्तागोभी व फूलगोभी में गॉइट्रोगन काफी अधिक मात्रा में होता है, जिसके कारण हार्मोन्स असंतुलित हो सकते हैं। इससे आपकी थायराइड की समस्या बढ़ सकती है।

कैफीन

कैफीन वाली चीजें थायराइड ग्लैंड पर असर डालती हैं, जिससे थायराइड लेवल बढ़ सकता है। ऐसे में अगर आप थायराइड के मरीज है तो इन चीजों से दूरी बनाना ही बेहतर होगा।

रेड मीट

इसमें सेचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल का मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे ना सिर्फ थायराइड लेवल बढ़ सकता है बल्कि आपको शरीर में जलन की समस्या भी हो सकती है।

सोयाबीन

सोयाबीन में फयटोएस्ट्रोजन अधिक होता है, जो थायराइड हार्मोंस बनाने वाले एंजाइम फंक्शन में बाधा डालता है। ऐसे में सोयाबीन का सेवन भी थायराइड मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है।

आयोडीन नमक

आयोडीन नमक ही नहीं बल्कि इससे बने फूड्स जैसे मछली, मांस, अंडे, मूली, मक्खन आदि का सेवन भी थायराइड में नहीं करना चाहिए।

इन चीजों से भी रखें परहेज

1. इसके अलावा थायराइड मरीज हैं तो तली चीजें, अधिक मीठा, पैकेज्ड फूड का सेवन भी कम कर दें। अगर दवा चल रही है तो डॉक्टर से डाइट प्लान बनवा लें।

2. यह तो सभी जानते हैं कि शराब -सिगरेट शरीर के लिए कितनी हानिकारक है। इससे ना सिर्फ थायराइड बल्कि अन्य बीमारियों का खतरा भी रहता है। ऐसे में इससे दूरी बनाना ही सेहत के लिए फायदेमंद होगा।

Content Writer

Anjali Rajput