दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, जिंदगीभर पड़ सकता है पछताना

punjabkesari.in Sunday, May 16, 2021 - 04:48 PM (IST)

दही में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुण पाएं जाते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है। जिन लोगों अपच, कब्ज, गैस की प्रॉबल्म रहती है, उनके लिए दही बेहद ही लाभकारी है। जहां दही हमारे शरीर के लिए अच्छी होती है, वहीं अगर इसको गलत चीजों के साथ खाया जाए तो यह फायदे की जगह शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। आज हम आपको वो फूड आइटम्स बताएंगे जिसके साथ दही नहीं खाना चाहिए। 

आम के साथ दही

आम और दहीं का एक साथ सेवन करना शरीर को नुकसान पहुंचाता है। इससे शरीर में विषैले पदार्थ पनपते हैं और त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं क्योंकि दोनों की तासीर अलग-अलग होती है। 

PunjabKesari

उड़द दाल ​और दही का सेवन

वैसे तो लोग दाल के साथ रायता खाना पसंद करते हैं लेकिन यह शरीर के लिए ठीक नहीं है। उड़द दाल के साथ दही खाने से गैस, एसिडिटी, दस्त और सूजन जैसी समस्या हो सकती है। 

प्याज के साथ दही

प्याज शरीर में गर्मी पैदा करता है जबकि दही की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में अगर दही के साथ प्याज खाएंगे तो आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है। ठंडा औक गर्म एक साथ खाने से शरीर पर चकत्ते, एक्जिमा, सोरायसिस के साथ-साथ एसिडिटी, गैस जैसी प्राॅब्लम से गुजरना पड़ सकता है। 

​दही और परांठें

भारतीय लोग परांठों के साथ दही खाना काफी पसंद करते हैं। मगर दही के साथ तेल से बनीं चीजें खाने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। जिससे सुस्ती और थकावट महसूस होती है। 

PunjabKesari

दही और मछली

अगर आप भी दही के साथ मछली खाते हैं तो आज ही बंद कर दें। ऐसे करके आप कई तरह की बीमारियों को न्योता दे रहे हैं। दोनों का साथ में सेवन करने से अपच और पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

कब खाना चाहिए दही?

खाली पेट भी दही नहीं खानी चाहिए। इससे पेट में एसिड बनता है। आप लंच के 1-2 घंटे बाद दही का सेवन कर सकते हैं। साथ ही एक दिन में 1-2 कप से ज्यादा दही ना खाएं।

PunjabKesari

कैसे खाएं?

अगर आपको रात में दही खाना ही है तो उसमें चीनी या गोल मिर्च डालें। इससे पाचन-क्रिया सही रहेगी और शरीर में म्यूकस फार्मेशन नहीं होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static