Lung Infection होता है आपकी इन्हीं 4 बड़ी गलतियों से

punjabkesari.in Saturday, Mar 17, 2018 - 02:20 PM (IST)

लंग्स इन्फेक्शन(Lung Infection) : फेफड़े हमारे शरीर का बेहद महत्तपूर्ण अंग हैं क्योंकि सांस की जरिए ही हम लोग जी रहे है। सांस लेने के लिए फेफड़ों का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। बदलते लाइफस्टाइल और बढ़ रहे प्रदूषण के कारण फेफड़ों से जुड़ी प्रॉबल्म भी बढ़ती जा रही है। इसके अलावा फेफड़े स्मोकिंग, इन्फेक्शन, गलत खानापान अन्य कई कारणों से खराब हो सकते है। फेफड़े हमारी बॉडी में ऑक्सीजन का प्रवाह करने और कार्बनडाइऑक्साइड को बाहर निकालने में मदद करते है। अगर किसी वजह से फेफड़ों में इंफैक्शन हो जाए तो काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आयुर्वेद के अनुसार हम लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो फेफड़ों के इन्फेक्शन का कारण बनती है। आज हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे है, जिन्हें दोहराने से पहले आप दस बार सोचेंगे। 

फेफड़ों के इन्फेक्शन का कारण (Lungs Infection Reason)


फल खाने के बाद पानी 

वैसे तो फल खाना अच्छी बात है लेकिन इन्हें खाने का भी नियम है, जिसके बारें आज हम आपको बताने जा रहे है। दरअसल, बहुत से लोग ऐसे है जो फल खाने के तुरंत बाद ही पानी पीना शुरू कर देते है। ऐसा करने से लंग्स इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है और कफ भी हो सकती है। 

पसीना आने पर ठंडा पानी 

अक्सर हम गर्मी में काम करके है तो पसीना-पसीना हो जाते है। ऐसे में बहुत से लोग पसीने आते ही पानी या फिर ठंडी कोल्ड ड्रिंक पीते है, जो कफ और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है। इससे फेफड़ों में इन्फेक्शन का खतरा बना रहता है। 

बिना मास्क के प्रदूषण में रहना

अगर आप बिना मास्क या मुंह ढके धुंए और प्रदूषण वाली जगह पर ज्यादा समय रहते हो तो इससे भी लंग्स इन्फेक्शन हो सकता है। इसलिए ऐसी जगह पर हमेशा मुंह पर मास्क पहनें। 

ICU वार्ड में बगैर मास्क के जाना

हॉस्पिटल के ICU वार्ड में बगैर मास्क पहने अधिक समय तक रहने से भी लंग्स इन्फेक्शन हो सकता है क्योंकि यहां मौजूद बैक्टीरिया सीधे फेफड़ों पर अटैक करते है। 

 

Content Writer

Anjali Rajput