ये है भारत की सबसे गंदी ट्रेने, भूलकर भी न करें इनमें टिकट बुक

punjabkesari.in Sunday, Mar 12, 2023 - 04:52 PM (IST)

पिछले कुछ समय में भारतीय रेलवे की सुविधाओं में कई सारे बदलाव देखने को मिले हैं, लेकिन एक चीज जो नहीं बदली वो है गंदगी। राजधानी एक्सप्रेस से लेकर गरीब रथ तक ट्रेनों में फैली गंदगी ने यात्रियों को परेशान करके रख दिया है। सफर करने वाले लोग तो ऐप से लेकर भारतीय रेलवे के ट्विटर पेज पर शिकायत ही करते रहते हैं। आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी ट्रेनों के बारे में बताने वाले हैं जिनमें रेलवे की गंदगी को लेकर काफी ज्यादा शिकायतें सुनने को मिलती रहती हैं...

इस ट्रेन में न करें सफर

रेल मदद ऐप पर शिकायत के अनुसार गंदगी के मामले में पहले नंबर पर सहरसा-अमृतसर के लिए जाने वाली गरीब रथ ट्रेन है। ये ट्रेन पंजाब के अमृतसर से बिहार के सहरसा जिले तक के लिए जाती है।

कोच से लेकर टॉयलेट तक है इस ट्रेन में गंदगी

पंजाब के अमृतसर से बिहार के सहरसा जिले तक जाने वाली ट्रेन दोनों तरफ से पूरी भरी रहती है। इस ट्रेन में गंदगी को लेकर 81 शिकायतें मिल चुकी हैं। लोगों ने कोच से लेकर सिंक और टॉयलेट केबिन तक गंदगी के बारे में खूब शिकायत की हैं।

इन ट्रेनों में भी है गंदगी 
इसके बाद जोगबनी-आनंद विहार सीमांचल एक्सप्रेस ट्रेन (67 शिकायतें) आती है, फिर माता वैष्णो देवी-बांद्रा स्वराज एक्सप्रेस ट्रेन (64), बांद्रा-श्री माता वैष्णो देवी स्वराज एक्सप्रेस ट्रेन (61) और फिरोजपुर- अगरतला त्रिपुरा सुंदरी एक्सप्रेस ट्रेन में 57 शिकायतें बताई गई है। इनमें गंदगी और सफाई न होने की शिकायतें मिली हैं।

ये ट्रेन भी हैं गंदी
दिल्ली से बिहार जाने वाली आनंद विहार-जोगबनी सीमांचल एक्स्प्रेस ट्रेन में 52, अजमेर-जम्मू तवी पूजा एक्सप्रेस ट्रेन में 40, अमृतसर क्लोन स्पेशल ट्रेन में 50, और नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में 35 शिकायतें मिली हैं।

​10 ट्रेनें हैं कुल 
इन 10 ट्रेनों में एक महीने में कुल 1079 शिकायतें इंडियन रेलवे को मिल चुकी हैं। इनमें गंदगी, पानी की कमी, कंबल-चादर की गंदगी और फटी सीटों की शिकायतें दर्ज कराई गई हैं।

Content Editor

Charanjeet Kaur