भूलकर भी न लगाएं चेहरे पर ये 5 चीजें, हो सकता है नुकसान

punjabkesari.in Thursday, Jun 04, 2020 - 09:38 AM (IST)

चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए इसका खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। मगर जाने- अनजाने में की गई गलतियों के कारण स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए कि चेहरे पर किन-किन चीजों को यूज कर रहें है। असल में चेहरे की स्किन हमारी शरीर के मुकाबले बहुत ही कोमल और सेंसिटिव होती है। इसलिए फेस पर उन्हीं चीजों को लगाना चाहिए जो चेहरे के लिए बने है। नहीं तो गलत प्रोडक्ट्स या चीजों का इस्तेमाल करने से स्किन को नुकसान पहुंचता है। तो चलिए आज हम आपको बताते है कि चेहरे की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए किन चीजों को लगाने से बचना चाहिए। 

साबुन

मौसम चाहें कोई भी हो चेहरे पर साबुन लगाने से बचना चाहिए। इसमें मौजूद कैमिकल्स स्किन को रूखा व बेजान करते हैं। साथ ही स्किन टोन भी गहरा होता है। इसलिए चेहरे को साबुन की जगह नमी व पोषक तत्वों से भरपूर कोई अच्छा सा फेसवॉश यूज करें।

टुथपेस्ट

चेहरे पर पिंपल्स होने की समस्या पर बहुत से लोग उसे ठीक करने के लिए टुथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आप भी इसे यूज करते हैं तो अपनी इस आदत को जल्दी ही बदल लें। चाहें इससे स्किन के दाग-धब्बे, पिंपल्स होते हैं। मगर रोजाना या महीने में 2 बार इसे यूज करने से यह स्किन‌ को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। ऐसे में इन सब परेशानियों से बचने के लिए अपनी डाइट का खास दें।

बॉडी लोशन

अक्सर बहुत से लोग बॉडी लोशन को ही चेहरे पर लगा लेते हैं। मगर ऐसा नहीं करना चाहिए। असल में चेहरे की स्किन बॉडी के बाकी हिस्सों की तुलना में बहुत कोमल व सेंसिटिव होती हैं। इसलिए इसके लिए फेस क्रीम ही यूज करें।‌ साथ ही बॉडी लोशन में मौजूद तत्व चेहरे के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं।

गर्म पानी

ऐसे बहुत से लोग हैं जो गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं। मगर गर्म पानी स्किन को हानि पहुंचाने का काम करता है। खासतौर पर चेहरा को धोते समय इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। नहीं तो यह शरीर के पीएच लेवल को खराब करता है। ऐसे में त्वचा रूखी व बेजान दिखाई देती है। इसलिए जितना हो सके गर्म पानी के प्रयोग से बचना चाहिए।

शैंपू

जब भी बाल धोएं इस बात का खास ख्याल रखें कि शैंपू आपके चेहरे पर न लगे। नहीं तो स्किन डल, ड्राई और इसका रंग गहरा हो सकता है। असल में शैंपू में साबुन और फेसवॉश की तुलना में ज्यादा कैमिकल पाया जाता है। ऐसे में स्किन खराब होने के चांसिस बढ़ते हैं।


 

Content Writer

neetu