कार्तिक महीने में गलती से भी न खाएं ये 3 चीजें, पड़ सकते हैं बीमार

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2019 - 11:23 AM (IST)

कार्तिक महीने में फेस्टिवल का सीजन के साथ मौसम में भी काफी बदलाव आना शुरु हो जाता है। इस महीने में गर्मी खत्म होती है व हल्की- हल्की सर्दी की शुरुआत हो जाती है। इस महीने पूजा-पाठ के साथ खाने-पीने के भी कई तरह के नियम बनाए गए है जिनका पालन कर हर कोई अच्छी सेहत पा सकता है। खुद को स्वस्थ रखने के लिए इस महीने इन चीजों का त्याग करना बहुत ही जरुरी होता है.

बैंगन

भरवें बैंगन या बैंगन का भरता खाना हर किसी को पसंद होता है लेकिन इस महीने में बैंगन खाने से आपको कई तरह की स्वस्थ संबंधी समस्याएं हो सकती है। इस मौसम में पित्त दोष संबंधी बीमारियां होने का अधिक खतरा रहता है वहीं बैंगन इन्हें बढ़ाने में काफी मदद करता है। आयुर्वेद के अनुसार इससे पेटदर्द, गैस बनाना, खट्टी डकार आने की समस्या हो सकती हैं।

मछली 

इस महीने मछली खाना न केवल सेहत के लिए धार्मिक तौर पर भी अच्छा नहीं होता है। इस महीने में भगवान विष्णु की पूजा की जाती है व मछली उनका अवतार रुप है। वहीं वैज्ञानिक तौर पर बात करें तो अभी निकले मानसून के कारण नदियों में बाढ़ व बारिश के कारण गंदा पानी इक्ट्ठा होता है जिससे मछलियां इन दूषित चीजों से संक्रमित होती है। ऐसे में मछलियों का सेवन करने से आप की तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते हो। 

करेला

करेला खाना व इसका जूस पीने सेहत के लिए काफी अच्छा होता है लेकिन यह वायु बढ़ाने वाली सब्जी है। इतना ही नहीं, इस मौसम में इस पर काफी कीड़े लग जाते है जो कि हमारी सेहत के लिए काफी नुकसान दायक होते है। वहीं आयुर्वेद के अनुसार इनका सेवन करने से घुटने व जोड़ों का दर्द बढ़ सकता है।


 

Content Writer

khushboo aggarwal