घर पर ही करें पार्लर जैसा हेयर स्पा, बाल होंगे शाइनी व सिल्की

punjabkesari.in Friday, Jul 10, 2020 - 01:45 PM (IST)

लड़कियां बालों को शाइनी व सिल्की बनाने के लिए महीने में एक बार स्पा करवाती हैं। मगर, हर किसी के पास इतना बजट नहीं होता है कि वो स्पा जाकर इतना मंहगा ट्रीटमेंट ले सके। ऐसे में क्यों ना आप घर ही बालों को स्पा करें। इससे आपको ना ही तो ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे और पार्लर के कैमिकल्स युक्त प्रॉडक्ट्स से बालों के खराब होने का डर भी नहीं रहेगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं घरेलू व आसान टिप्स से घर पर हेयर स्पा करने का तरीका...

क्यों जरूरी है हेयर स्पा?

इससे स्कैल्प के पोर्स साफ होते हैं और बालों को पोषण मिलता है। इससे बालों झड़ना बंद हो जाते हैं और उनकी ग्रोथ बढ़ती है।

पहला स्टेप

सबसे पहले गुनगुने तेल से बालों की ऑयलिंग करके मसाज लें। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा और वो मजबूत होंगे। साथ ही इसे बालों का झड़ना भी कम होगा।

दूसरा स्टेप

तेल लगाने के बाद बालों को स्टीम दें। इसके लिए पानी गर्म करके उसमें तौलिया डुबोएं। फिर उसे निचोड़कर बालों में बांध लें लेकिन ध्यान रखें कि तौलिए को ज्यादा कसकर ना बांधे। इससे तेल जड़ों में अच्छी तरह अब्जॉर्ब हो जाएगा।

तीसरा स्टेप

बालों के हिसाब से शैंपू लें और उसे थोड़े से पानी में डालकर डायल्यूट कर लें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें। बालों को कोई नुकसान नहीं होगा। बाल धोने के बाद कंडीशनर लगाना ना भूलें।

चौथा स्टेप

इसके बाद आप घर का हेयर मास्क अप्लाई करें। मास्क बनाने के लिए मेथा के दानों को पहले ही रातभर पानी में भिगो दें। इसके बाद इसे पीसकर कम से कम 20 मिनट बालों में लगाएं। फिर ताजे पानी से धो लें। आप चाहे तो इसकी बजाए एलोवेरा, अंडे का यूज भी कर सकती है।

अगर भी लंबे, सिल्की और शाइनी बाल चाहती है तो महीने में कम से कम 2-3 बार हेयर स्पा जरूर करें।

Content Writer

Anjali Rajput