हेयरफॉल दूर कर बालों को लंबा करेगा अदरक, सीखें हेयर मास्क बनाने का तरीका

punjabkesari.in Monday, Mar 29, 2021 - 09:33 AM (IST)

आजकल बालों का झड़ना, रूखापन और डैंड्रफ जैसी समस्याएं आम सुनने को मिलती हैं। इनसे बचने के लिए बालों को पूरा पोषण देना जरूरी है। हालांकि बालों को लंबा, घना और सिल्की करने के लिए लड़कियां कई सप्लिमेंट्स और हेयर-केयर प्रॉडक्ट्स यूज करती हैं लेकिन किसी से कोई खास फर्क नहीं पड़ता। इसलिए आज हम आपको अदरक से बने हेयर मास्क के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ बालों का झड़ना रोकेगा बल्कि उन्हें सिल्की, स्मूद, घने और शाइनी भी बनाएगा।

खास बात यह है कि इस हेयर मास्क को आप 2 मिनट में तैयार कर सकती हैं। साथ ही यह चेहरे पर गिरेगा भी नहीं, जिससे हेयर कैप लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। तो चलिए आपको बताते हैं पैक बनाने का तरीका...

अदरक और खीरे का हेयर पैक 

सामग्री:

अदरक का रस- 2 चम्मच 

तुलसी का तेल- 1 चम्मच

खीरे का रस- 2 चम्मच 

नारियल का तेल- 2 चम्मच

मास्क लगाने का तरीका

इन सभी को एकसाथ अच्छे से मिक्स करें और स्मूद हेयर पैक बना लें। अब इस हेयर मास्क को स्कैल्प से लेकर बालों की लेंथ तक लगाएं। इसे 30 मिनट तक बालों में लगाकर रखें और सूखने पर धो लें। बाल धोने के बाद कंडीशनर लगाना ना भूलें। अदरक से बने इस हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार जरूर करें। इससे डैंड्रफ की समस्या से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ ही बाल भी जड़ों से मजबूत बनेंगे। 

अदरक और नारियल का तेल

सामग्रीः

अदरक का रस - 1 चम्मच

नारियल तेल - 2 चम्मच

अरंडी का तेल - 2 चम्मच

मास्क बनाने का तरीका

1. इसके लिए सबसे पहले नारियल तेल को हल्का-सा गुनगुना कर लें। इसी तरह अरंडी तेल को भी गर्म करें।

2. अब दोनों तेल में अदरक का रस मिलाएं लेकिन ध्यान रखें कि इसे सीधे तेल में नहीं डालना है।

3. पहले अदरक का रस एक कटोरी में अरंडी के तेल में मिलाएं और फिर नारियल तेल में। फिर तीनों को मिक्स कर लें। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्म करने के बाद तेल की नेचुरल प्रॉपर्टीज बदल जाती है।

मास्क लगाने का तरीका

इसके लिए मास्क को हल्के हाथों से स्कैल्प पर लगाएं और फिर उंगलियों की मदद से सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मसाज करें। इसे 2 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर ताजे पानी व माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। बाल धोने के बाद कंडीशनर लगाना ना भूलें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इस मास्क को इस्तेमाल करें।

Content Writer

Bhawna sharma