घर का नुस्खा, कटी-फटी एड़ियां हो जाएंगी एकदम मुलायम

punjabkesari.in Wednesday, Dec 23, 2020 - 12:52 PM (IST)

सर्दियों के मौसम की वजह से त्वचा अपनी नमी खोने लगती है जिसकी वजह से एड़ियां सख्त होकर फटने लग जाती है। महिलाओं का ज्यादातर ध्यान अपने चेहरे या हाथ-पैरों को निखारने में रहता है। मगर कटी-फटी एड़ियां जहां पैरों की खूबसूरती को कम करती हैं वहीं कई बार यह दर्दनायक भी होती हैं। सर्दियों में जितना हो सकें जुर्राबे पहनें ताकि इन्हें फटने से बचाया जा सकें। इसके अलावा आज हम आपको फटी एड़ियों से बचने के लिए उपचार बताएंगे जो आपके बहुत काम आएंगे।

घर पर करें पेडिक्योर

अगर आप पैरों की अच्छे से देखभाल करेंगी तो एड़ियों के फटने की समस्या कभी नहीं होगी। इसके लिए एक टब में गर्म पानी लें और उसमें 2 चम्मच हाइड्रोजेन पेरॉक्साइड, शैम्पू, डेटाॅल डालें। फिर उसमें अपने पैरों को रखकर अच्छे स्क्रब करें। अगर एड़ियां ज्यादा फटी हुई हैं तो फुट स्क्रबर को प्रेशर के साथ स्क्रब ना करें। आप चाहें तो पैरों को सुखाने के बाद भी स्क्रब करें। इसके बाद बाॅडी स्क्रब लेकर पैरों को साफ करें। 

आप घर पर भी फुट क्रीम बनाकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सामग्री

नारियल का तेल- 2 चम्मच

एलोवेरा जैल- 2 चम्मच 

एसेंशियल ऑयल- 4 बूंदें 

कैंडल वैक्स या बीवैक्स 

बनाने की विधि

एलोवेरा जैल में एसेंशियल ऑयल डालकर अच्छे से मिक्स करें और अलग रख दें। अब एक अलग बर्तन लेकर उसमें कैंडल वैक्स और नारियल का तेल डालकर उसे गर्म करें। अब इस मिश्रण को एलोवेरा जैल में एसेंशियल ऑयल के साथ मिक्स कर दें। इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद क्रीम को किसी एयरटाइट डब्बे में बंद करके रखें। अब इस क्रीम से सोने से पहले पैरों को स्क्रब करें। आप चाहें तो क्रीम लगाकर जुराबें भी पहन सकती हैं।

Content Writer

Bhawna sharma