दिवाली 2024: लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ लगाते समय न करें ये गलतियां, जानें सही तरीका

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 03:32 PM (IST)

नारी डेस्क: दिवाली, रोशनी और समृद्धि का पर्व, इस साल 1 नवंबर 2024 को मनाया जाएगा, और 29 अक्टूबर को धनतेरस से इसकी शुरुआत होगी। दिवाली पर मां लक्ष्मी का स्वागत करने के लिए लोग अपने घरों में लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ के प्रतीक चिपकाते या बनाते हैं। यह शुभ संकेत आर्थिक समृद्धि और घर में सुख-शांति लाने के लिए माने जाते हैं। लेकिन, वास्तु शास्त्र के अनुसार, इन्हें लगाते समय अगर सही विधि का पालन न किया जाए तो इसका विपरीत प्रभाव भी हो सकता है, जिससे घर में दरिद्रता और धन हानि हो सकती है।

आइए जानते हैं कि दिवाली के दिन लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली बनी रहे।

PunjabKesari

लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ का सही आकार और रंग

लक्ष्मी कदम का आकार एक सामान्य हथेली के बराबर होना चाहिए, और इसका रंग लाल, हरा, पीला या गुलाबी हो सकता है। इन रंगों का संयोजन भी शुभ माना जाता है। अगर आप रंग-बिरंगे लक्ष्मी कदम का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह भी शुभ होता है।

शुभ-लाभ के चिन्हों का आकार इतना होना चाहिए कि उसे आसानी से पढ़ा जा सके, लेकिन यह बहुत बड़ा भी नहीं होना चाहिए। शुभ-लाभ को लाल रंग में बनाना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। ध्यान रखें कि शुभ-लाभ जुड़े हुए न हों, बल्कि अलग-अलग हों। इससे सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।

कहां लगाएं लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ?

वास्तु के अनुसार, लक्ष्मी कदम को घर के मुख्य द्वार के बाहर चिपकाना या बनाना गलत है। ऐसा इसलिए क्योंकि जो भी घर में प्रवेश करता है, वह मां लक्ष्मी के चरणों पर पैर रखकर घर में आता है। यह वास्तु के अनुसार अशुभ माना जाता है।

सही तरीका

लक्ष्मी कदम को घर के मंदिर की ओर जाते हुए दरवाजों या दीवारों पर लगाना चाहिए। इसका मतलब यह है कि मां लक्ष्मी घर में प्रवेश कर सीधे मंदिर में विराजमान हो रही हैं, जो घर में समृद्धि का संकेत होता है।

PunjabKesari

ये भी पढ़ें: घर में इन चीजों की जगह बदलने से दूर हो सकता है वास्तु दोष !

शुभ-लाभ का सही स्थान

शुभ-लाभ को घर के मुख्य दरवाजे पर इस तरह से लगाएं कि आते-जाते समय हर कोई उसे देख सके। लेकिन, ध्यान रखें कि शुभ-लाभ के चिन्हों के ऊपर किसी भी प्रकार की सजावट जैसे लाइटिंग या लड़ी न लटकाएं, क्योंकि इससे इसका प्रभाव कम हो जाता है।

दिवाली पर लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ लगाने के फायदे

1. धन की वृद्धि सही जगह पर लगाए गए लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ घर में धन का आगमन सुनिश्चित करते हैं।

2. सकारात्मक ऊर्जा लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ के सही स्थान पर होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

3. समृद्धि और शांति यह चिन्ह आर्थिक समृद्धि और घर में शांति बनाए रखने में सहायक होते हैं।

इन गलतियों से बचें

लक्ष्मी कदम को मुख्य द्वार के बाहर चिपकाने से बचें। शुभ-लाभ के चिन्ह के ऊपर सजावट या लड़ी न लटकाएं। बहुत बड़े या छोटे आकार के लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ का इस्तेमाल न करें। लाल रंग के अलावा अन्य रंग में शुभ-लाभ न लिखें।

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी का स्वागत सही तरीके से करने के लिए वास्तु के अनुसार लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ का सही तरीके से उपयोग बेहद जरूरी है। इन्हें सही स्थान पर लगाना आर्थिक समृद्धि और सुख-शांति का प्रतीक है। अगर आप इस दिवाली वास्तु के इन नियमों का पालन करते हैं, तो मां लक्ष्मी आपके घर में स्थायी रूप से विराजमान होंगी और घर में धन, समृद्धि और शांति बनी रहेगी।

यदि इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न हैं, तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में साझा कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static