दिवाली पर इन 8 जगहों पर न भूलें जलाना दीपक

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2019 - 11:27 AM (IST)

दिवाली का पर्व भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है। इस दिन हिंदू लोग अपने घर पर मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं ताकि उनकी कृपा से ढेर सारी धन-संपत्ति का मालिक बना जा सके। धार्मिक ग्रंथों में दिवाली से जुड़े कुछ खास वास्तु टिप्स भी बताए गए हैं, जिन्हें दिवाली पूजन या फिर दिवाली के दिन अपनाकर आप अपने जीवन की समस्त परेशानियों से पीछा छुड़ा सकते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि इस दिवाली मां लक्ष्मी की कृपा आपके परिवार पर बनी रहे तो आपको शास्त्रों में बताए गए इन खास नियमों को जरुर फॉलो करना चाहिए।

घर के दरवाजे और खिड़की

इस दिवाली अपने घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए घर के मुख्य दरवाजे और खिड़कियां खोलकर रखें। घर के मुख्य दरवाजे पर रंगोली भी जरुर बनाएं। मुख्य द्वार की उत्तर दिशा में लाल कुमकुम से स्वास्तिक बनाना भी इस दिवाली काफी शुभ रहेगा।

साफ-सफाई

पूजा में इस्तेमाल होने वाली किताबों और अन्य चीजों की साफ-सफाई सुबह ही खत्म कर लें। शाम के वक्त घर में किसी तरह की डस्टिंग या फिर साफ-सफाई न करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं।

नमक वाले पानी के छींटे

दीपावली के दिन घर में नमक वाले पानी का छिड़काव जरुर करें। यह छिड़काव आप सुबह के वक्त करें। ऐसा करने से घर का वातावरण शुद्ध बनेगा। पूरा साल घर में जो नेगेटिव एनर्जी प्रवेश कर चुकी है, उससे भी आपको राहत मिलेगी।

मूर्ति स्थापना

दिवाली पूजन के वक्त मंदिर में रखी जाने वाली गणेश जी और लक्ष्मी जी की मूर्ति घर की उत्तर दिशा में स्थापित करें। पूजा के वक्त कुबेर जी की मूर्ति स्थापित करना न भूलें। उत्तर दिशा में मूर्ति स्थापित करने से पूजा का दोगुना फल प्राप्त होगा साथ ही घर के वास्तु दोष भी समाप्त होंगे।

काले रंग के वस्त्र

दिवाली के दिन काले रंग के वस्त्र नहीं पहनने चाहिए। खासतौर पर पूजा के वक्त काले रंग की किसी भी वस्तु का इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी जी रुठ सकती हैं, जिसके बुरे परिणाम आपको साल भर फेस करने पड़ सकते हैं।

टूटे हुए बर्तन

दिवाली के दिन टूटे हुए बर्तनों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। घर आए मेहमानों को क्रैक हुए बर्तनों में खाना सर्व करने से घर में गरीबी बढ़ती है और साथ ही जीवन में वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं।

खंडित मूर्ति

पूजा के वक्त भी ध्यान रखें कि किसी भी भगवान की मूर्ति खंडित नहीं होनी चाहिए। खंडित मूर्ति और तस्वीर की पूजा करने से देवी-देवता नाराज हो जाते हैं।

गणेश पूजन

गणेश जी विवेक और बुद्धि के प्रतीक हैं और लक्ष्मी जी धन संपदा की देवी माने जाते हैं। धन संपत्ति हमेशा उसी व्यक्ति के पास टिकती है जो अपनी समझ से काम लेता है। ऐसे में भगवान से धन-पदार्थ मांगने से पहले उसे संभालकर रखने के लिए बुद्धि भी जरुर मांगे। 

तो इस तरह दिवाली पूजन के दिन इन वास्तु टिप्स को ध्यान में रखकर दीपावली ही नहीं बल्कि पूरे साल को शुभ और खुशियों भरा बना लें। 

 

Content Writer

Harpreet