मिलिए देश की होनहार बेटी से, जो PM मोदी के साथ बैठकर देखेगी Republic Day परेड

punjabkesari.in Wednesday, Jan 20, 2021 - 04:11 PM (IST)

कोरोनवायरस तनाव के बीच इस साल भारत 72वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। 26 जनवरी को होने वाली परेड को लेकर हर किसी को उत्साह रहता है। कुछ लोग इसे लाइव देखते हैं जबकि कुछ घर बैठकर टीवी पर परिवार के साथ परेड का मजा लेते हैं। मगर, यूपी, गोरखपुर की एक भाग्यशाली लड़की को पीएम मोदी के साथ बैठकर परेड देखने को मौका मिलेगा।

12वीं कक्षा में किया था टॉप

दरअसल, यूपी की दिव्यांगी त्रिपाठी ने साल 2020 में 12वीं कक्षा की CBSE बोर्ड में 99.6% स्कोर कर जिले का नाम रोशन किया था। इसलिए उन्हें VIP (प्रधानमंत्री बॉक्स) बॉक्स की सीट में से गणतंत्र दिवस परेड देखने का सम्मान मिलेगा। इसके अलावा दिव्यांगी ने बॉयलोजी ग्रुप से देश में दूसरा स्थान भी हासिल किया।

परिवार ने जताई खुशी

उनके पिता उमेश नाथ त्रिपाठी दीनदयाल खुद उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी में एक केमिस्ट्री प्रोफेसर है। उन्होंने कहा कि उनके परिवार के लिए यह गर्व की बात है इसलिए वो बहुत खुश हैं। खबरों के अनुसार, दिव्यांग की मां ने कहा कि 13 जनवरी को  उन्हें केंद्र सरकार से इनविटेशन मिला था। दिव्यांगी  का कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी मेरे पसंदीदा नेता हैं और उनके साथ गणतंत्र दिवस परेड देखना एक सपने के सच होने जैसा है इसलिए मैं बहुत खुश हूं।

डॉक्टर बनना चाहती हैं दिव्यांगी

बॉक्सिंग, संगीत एवं फिल्मों में रुचि रकने वाली दिव्यांगी डॉक्टर बनकर देश की सेवा करना चाहती हैं। फिलहाल वह NEET परीक्षा की तैयारियों में जुटी हुई हैं। बता दें कि दिव्यांगी के अलावा देश के कई मेघावी स्टूडेंट्स को भी PM बॉक्स में गणतंत्र दिवस समारोह देखने का इनविटेशन मिला है। इसके अलावा अलग-अलग स्कूल के करीब 50 बोर्ड टॉपर स्टूडेंट को भी समारोह का निमंत्रत दिया गया है।

गौरतलब है कि साल 2021 का गणतंत्र दिवस सबसे अलग होगा क्योंकि पिछले साल के मुकाबले इस बार आयोजित फंक्शन में 600 से अधिक बच्चे भाग लेने वाले हैं। वहीं लोक कलाकारों की संख्या 400 तक ही सीमित रखी गई। यह फैसला कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

Content Writer

Anjali Rajput