इस तरह से करेंगे सफाई तो चमक उठेगा घर!

punjabkesari.in Wednesday, Mar 01, 2017 - 06:26 PM (IST)

इंटीरियर डैकोरेशन: घर की साफ-सफाई काफी जरूरी होती है क्योंकि घर में जरा सी गंदगी पड़ जाएं तो घर गंदा लगने लगता है साथ ही इसका हमारी सेहत पर भी काफी असर दिखाई देता है। कई बार हम घर की सफाई जैसे फर्श पर लगे दाग या किचन सिंक की सफाई करने में पूरा जोर लगा देते है लेकिन वह साफ होने का नाम ही नहीं लेते है। ऐसे में आप कुछ छोटे-छोटे किचन टिप्स अपना सकती है और इन सब झंझटों से छुटकारा पा सकती है। आप मार्किट से जो डिश सोप लाते है, उसमें कुछ चीजें मिलाकर घर की सफाई कर सकते है।  

 


1. सबसे पहले एक स्प्रे बोतल में 3 कप पानी में 1 टीस्पून डिश सोप डालें। इसे अच्छे से हिलाएं। इससे मिरर या किचन सिंक की सफाई की जा सकती है।  


2. एक बाल्टी में 2 मग गुनगुना पानी, 2 टीस्पून रुब्बीनग एल्कोहल और 2 टीस्पून डिश सोप मिलाएं। फिर इस पानी से फर्श की सफाई करें। इससे फर्श चमक उठेगा। 


3. एक टब में 2 कप सेल्टर पानी और 1 टीस्पून डिश सोप डालकर अच्छे से मिक्सर कर लें। फिर इस पानी में अपनी ज्यूलरी को धोएं और उसको ब्रश की मदद से साफ करें। इससे ज्यूरी पहले जैसे चमक जाएगी। 


4. अगर किसी कारण से कपड़ों में दाग लग जाएं तो डिश सोप को दाग वाली जगह पर लगाएं। फिर इसको थोड़ी देर ऐसे ही रहने दें। इसके बाद कपड़ें को धो लें।  



5. एक बाल्टी में 2 मग गुनगुना पानी और 2 टीस्पून रुब्बीनग एल्कोहल डालें। फिर इससे टॉयलेट सीट साफ करें। 

Punjab Kesari