जहर से कम नहीं है ठंड में ये वाली चाय, पीने से बचें वरना होंगी Health Problems

punjabkesari.in Thursday, Feb 01, 2024 - 11:17 AM (IST)

कड़ाके की सर्दी है। इस समय लोग सुबह उठते ही चाय की तलब तो पूरी करते ही हैं, साथ में दिन भर में कम से कम 4-5 बार चाय की चुस्कियां ली जाती हैं। वैसे कहा तो ये जाता है कि ठंड में एक कप चाय कई बीमारियों से बचाती है और एक तरीके की इम्यूनिटी बूस्टर होती है, हालांकि सर्दी के मौसम में भी ज्यादा चाय पीने से बचना चाहिए। जी हां, हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्यादा चाय न पीने की सलाह दी है। उनका कहना है कि ठंड के मौसम में चाय की इंटेक काफी ज्यादा होती है, जो कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स की वजह बन सकती है। आइए जानते हैं सर्दियों में चाय कम क्यों पीनी चाहिए...

अदरक वाली चाय पीने से करें तौबा

सर्दियों में अदरक वाली चाय पीना किसी सुकून से कम नहीं है। इसे पीने से सर्दी- जुकाम से छुटकारा तो मिलता ही है, बार- बार यूरिन जाने की समस्या से भी काफी हद तक आराम मिल जाता है। हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट्स अदरक वाली चाय न पीने की सलाह देते हैं। उनका कहना है कि चाय में अदरक, लौंग, इलायची डालकर काफी देर तक उबालने से उसमें मौजूद टैनिन बाहर आ जाते हैं, जो एसिडिटी का कारण बनते हैं। इसलिए कोशिश करें कि चाय को ज्यादा देर तक न उबालें।

क्या होता है टैनिन

टैनिन एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो चाय की पत्तियों में पाया जाता है। जब टैनिन ज्यादा मात्रा में लिया जाता है तो एसिड रिफलक्स और गैस बनने लगती है। अगर चाय पीने के बाद लंबे समय तक गैस बनी रहती है तो पेट में सूजन की समस्या होने लगती है। इसलिए ऐसे लोग, जिन्हें आंत से जुड़ी समस्या है, उन्हें चाय कम से कम पीना चाहिए। पेट में इंफेक्शन की समस्या से जूझने वालों को भी चाय पूरी तरह बंद कर देनी चाहिए।

एक दिन में पीनी चाहिए कितनी चाय

एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक दिन में 2-3 बार ही चाय पीनी चाहिए। इससे ज्यादा चाय नुकसानदायक हो सकता है। सर्दी के मौसम में भी चाय 2-3 बार पीनी ही अच्छी है, ज्यादा पीने से इससे नुकसान भी हो सकता है।

Content Editor

Charanjeet Kaur