गंदे मेकअप ब्रश इस्तेमाल करने से हो सकता है चेहरे को नुकसान, ऐसे करें साफ

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2024 - 04:21 PM (IST)

नारी डेस्क: लड़कियों को मेकअप करने का बेहद शौंक होता है। इसके लिए उनके पास तरह-तरह के प्रोडक्ट्स तो होते ही हैं, लेकिन इसके साथ उनके पास अलग-अलग मेकअप ब्रश, ब्यूटी ब्लैंडर आदि चीजें भी होती हैं। ऐसे में देखा गया है कि अक्सर महिलाएं मेकअप ब्रश को बिना साफ़ किए ही उनका इस्तेमाल बार-बार करने लगती हैं। ऐसे में नियमित तौर पर इनकी सफाई ना होने पर स्किन इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। ऐसे में हम आपको आज गंदा मेकअप ब्रश इस्तेमाल करने के नुकसानों के बारे और इन्हें साफ़ करने के टिप्स के बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं -

बार बार मेकअप ब्रश करने के नुकसान 

स्किन पर हो सकती है एक्ने-रैशेज की समस्या 

लगातार बिना साफ किए मेकअप ब्रश व अन्य टूल्स इस्तेमाल करने से स्किन इंफेक्शन हो सकती है। गंदे मेकअप पर बैक्टीरिया जमा होने से आपको एक्ने, पिंपल्स, रैशेज की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

नहीं मिल पाएगा परफेक्ट मेकअप लुक 

ब्रश में गंदगी होने से आपको मेकअप करने में परेशानी आएगी। साथ ही आपको सही मेकअप लुक नहीं मिल पाएगा। असल में, इसपर पहले से मेकअप प्रोडक्ट्स लगे होने से आपको मेकअप करने में दिक्कत होगी।

जल्दी हो जाएंगे मेकअप टूल्स खराब 

लंबे समय तक ब्रश साफ ना करने से ये जल्दी ही खराब हो जाएंगे। इनपर मेकअप चिपकने के कारण ये खराब हो जाते हैं। ऐसे में आपको कुछ ही दिनों में नया मेकअप ब्रश व अन्य टूल्स खरीदने पडे़ंगे।

ये हैं मेकअप ब्रश साफ करने का तरीका 
 
सॉफ्ट टॉवल करें इस्तेमाल

इसके लिए सबसे पहले सॉफ्ट टॉवल से मेकअप ब्रेश को साफ करें। ताकि इस पर लगा मेकअप उतर जाएं।

PunjabKesari

पानी में मिलाएं शैंपू

अब एक बाउल पानी में थोड़ा बेबी शैंपू मिलाएं। फिर उस पानी में सभी ब्रश और ब्यूटी ब्लैंडर डालकर कुछ देर भिगोएं।

हाथों से करें साफ

पानी गंदा लगने पर मेकअप ब्रश व अन्य टूल्स निकाल लें। अब एक हाथ से ब्रश पकड़कर उसे दूसरे हाथ की हथेली पर सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए साफ करें। आप इसे टैप के नीचे रखकर भी साफ कर सकती है। इससे उसपर जमा गंदगी साफ बाहर निकल जाएगी। मगर इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपको ब्रश को जोर से रगड़ना नहीं है। इससे ब्रिसल्स खराब हो सकते हैं। इसलिए इस प्रक्रिया को धीरे से ही करें।

टॉवल या टिशू पर रखें

मेकअप ब्रश साफ होने के बाद इसे सूखाने के लिए साफ साफ टॉवल या फिर टिशू पर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर रख दें। इसे पंखे के नीचे सुखा लें। फिर अपने मेकअप बॉक्स में संभाल कर रख लें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Manpreet Kaur

Related News

static