डाइनिंग रूम का मेकओवर करना चाहती हैं तो यहां से लें ढेरों आइियाज

punjabkesari.in Thursday, Aug 01, 2019 - 01:51 PM (IST)

अगर आप अपने ड्रीम होम का कंप्लीट मेकओवर करना चाहती हैं तो डाइनिंग रूम की सजावट को नजरअंदाज करने की गलती ना करें। डाइनिंग रूम वह एरिया है, जहां पूरा परिवार एक साथ बैठकर खाना खाता है। ऐसे में अगर डाइनिंग रूम की सजावट तो खास होनी ही चाहिए। चलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते हैं, जिससे आप अपने डाइनिंग रूम का कंपलीट मेकओवर कर सकती हैं।

 

दे मॉर्डन लुक

डाइनिंग रूम को मॉर्डन लुक देने के लिए डाइनिंग टेबल, चेयर व क्राकरी आदि मॉर्डन शेप व स्टाइल की ही खरीदें। प्रिंटेड की अपेक्षा प्लेन टेबल क्लॉथ को प्राथमिकता दें।


डाइनिंग टेबल डैकोरेशन के लिए ग्लॉस या ऑक्सीडाइज्ड स्टील फ्लावर पॉट सिलैक्ट करें।


अगर स्पेस कम हो तो फोल्डिंग डाइनिंग टेबल खरीदें। आजकल मार्कीट में दीवार से अटैच होने वाले व फोल्डिंग डाइनिंग टेबल की ढेरों वैरायटी मौजूद है।

ट्रैडीशनल लुक

डाइनिंग रूम को प्योर इंडियन या ट्रैडीशनल फील देने के लिए टेबल क्लॉथ के लिए बाटिक, बांधनी या लखनवी जैसे ट्रैडीशनल फैब्रिक का चयन करें। ट्रैडीशनल पैटर्न के डाइनिंग टेबल, चेयर और क्रॉकरी चुनें।


ग्लॉस या रॉट आयरन के कैंडल स्टैंड से डाइनिंग टेबल का मेकअोवर करें। दीवार पर एंटीक डैकोर एक्सैसरीज लगाएं।

वॉल डैकोरेशन हो खास

डाइनिंग रूम की दीवारों को ब्राइट कलर से पेंट करवाएं। आप चाहें तो वॉलपेपर से भी दीवारों का मेकओवर कर सकती हैं। वॉलपेपर के लिए फ्लोरल से लेकर ज्योमैट्रिक जो भी डिजाइन पसंद हो लगाएं लेकिन वॉल पेपर सिलैक्ट करते समय फर्नीचर के कलर का ध्यान रखें।

पेटिंग या फोटो फ्रेम लगाकर भी आप दीवारों की लुक बदल सकती हैं। डाइनिंग रूम के एक कॉर्नर में ग्लास का शैल्फ बनवाकर उसपर खूबसूरती क्रॉकरी सजा सकती हैं।

लाइटनिंग

घर के बाकी हिस्से की तरह डाइनिंग रूम में भी लाइटिंग का खास ध्यान रखें। यहां आप रिलैक्स होते हैं इसलिए कभी भी हार्श लाइट ना लगाएं, जो सीधे आंखों में चुभे। अगर डिजाइनर लाइट या शैंडलियर आदि लगा रही हैं तो साइड का खास ध्यान रखें।

लाइट का साइड डाइनिंग टेबल से लगभग 12 इंच छोटा रखें। लाइट लगाते समय टेबल का डिजाइन भी ध्यान में रखें। शैंडलियर जैसी राऊंड लाइट राऊंड डाइनिंग टेबल के साथ अच्छी लगती है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

1. अगर आप अलग कमरे में डाइनिंग रूम नहीं बना सकती तो किचन के एक कोने में डाइनिंग टेबल सैट करें। ओकेजन के अनुसार टेबल मैट, कोस्टर एवं नैपकिन होल्डर बदलकर डाइनिंग टेबल को ट्रैंडी लुक दें।


2. जगह की कमी है तो फोल्डिंग डाइनिंग टेबल व चेयर का चयन करें। डाइनिंग टेबल को सजाने के लिए ताजे फूल व खूबसूरत कैंडल्स खरीदें। ब्राइट लाइटिंग अरेंजमैंट से डाइनिंग रूम को आकर्षक बनाएं।


3. मार्कीट में डाइनिंग टेबल की ढेंरों वैरायटी मौजूद है। आप अपने बजट और घर के हिसाब से इसका चयन कर सकती हैं।

4. कांच के डाइनिंग टेबल को अट्रैक्टिव व क्लासी लुक देते हैं। साथ ही अट्रैक्टिव क्रॉकरी से भी डाइनिंग टेबल को आकर्षक बनाया जा सकता है। अपनी सुविधा और बजट के अनुसार आप वुड या ग्लास के डाइनिंग टेबल का चयन कर सकती हैं।

Content Writer

Anjali Rajput