किस मेकअप प्रोडक्ट के लिए कौन-सा Brush सही? यहां से लें पूरी जानकारी

punjabkesari.in Monday, May 17, 2021 - 03:30 PM (IST)

लड़कियों को हमेशा इस बात की टेंशन होती है कि आखिर वह कैसा लुक अपनाएं, जिससे वो सबसे अलग लगें। मेकअप करना और सीखना इतना भी आसान नहीं है। थोड़ी सी भी गलती पूरे चेहरे को बिगाड़ सकती है। मेकअप में खासतौर पर कंसीलर, फाउंडेशन, ब्लश आदि चीजों को यूज किया जाता है। साथ ही इसे लगाने के लिए अलग-अलग ब्रश इस्तेमाल किए जाते हैं। अब किस मेकअप प्रोडक्ट को अप्लाई करने के लिए कौन सा ब्रश बना है इस बात की जानकारी आज आपको इस आर्टिकल में देंगे। 

Foundation Brush

चेहरे पर फाउंडेशन को सही तरह से अप्लाई करने के लिए इस ब्रश का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप लिक्विड मेकअप करते समय हाथों का या फिर स्पंज का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसा मत करिए। इसकी जगह आप फाउंडेशन ब्रश का इस्तेमाल करें। यह फाउंडेशन को चेहरे पर अच्छे से ब्लेंड करता है जिससे स्मूद मेकअप लुक मिलता है।

Contouring Brush

चेहरे को शेप देने के लिए कॉन्टूरिंग ब्रश का इस्तेमाल किया जाता है। यह ब्रश गोलाकार और प्‍वाइंट एज होता है। महिलाएं अक्सर मेकअप के दौरान जॉलाइन, नाक को शेप देने के लिए इस ब्रश का यूज करते हैं। 

Concealer Brush

कंसीलर का यूज महिलाएं चेहरे के दाग-धब्बों को छुपाने के लिए करती हैं। इसके लिए आप कंसीलर ब्रश का ही इस्तेमाल करें। यह छोटा और कम चौड़ा होता है। इस ब्रश के आगे का हिस्‍सा थोड़ा नुकीला होता है। 

Blush Brush

ब्लश के बिना तो मेकअप अधूरा है। ब्लश के ब्रश राउंड शेप में होता है जो पिगमेंटेशन को छपुाने का काम करता है। वैसे तो महिलाएं कई दूसरे ब्रश से ब्लश अप्लाई कर लेती हैं लेकिन ब्लश के लिए बने ब्रश का ही इस्तेमाल करें। 

Powder Brush

मेकअप को सेट करने के लिए आप लूज पाउडर अप्लाई करती हैं। जिसके लिए पाउडर ब्रश का यूज किया जाता है। यह ब्रश देखने में फल्फी और डोम्ड शेप के होते हैं।

EyeShadow Brush

आईशैडो ब्रश काफी छोटे होते हैं। इन ब्रश को इस तरह से डिजाइन किया गया है ताकि यह आंखों के ऊपर अच्छे से आई मेकअप को सेट करें। क्रीज पर शैडो लगाने के लिए क्रीज ब्रश और आंखों की लिड्स पर शैडो के लिए लिड ब्रश का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं आईशैडो को फाइन टच देने के लिए ब्लेडिंग ब्रश का यूज किया जाता है। 

Highlight Brush

फैन की तरह दिखने वाला और पतले ब्रिसल्स वाले इस ब्रश को चीक बोन्स को हाईलाइट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आप चाहें तो इस ब्रश की मदद से क्यूपिड और नाक के ब्रिज को भी हाईलाइट कर सकते हैं। 

Content Writer

Bhawna sharma