एक पिता का अनोखा कदम, पौधे देकर किया बरातियों का स्वागत

punjabkesari.in Monday, Mar 16, 2020 - 04:21 PM (IST)

पौधे हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा हैं। पेड़ पौधे नहीं बचेंगे तो हम सांस कहां से लेंगे? इसमें कोई शक नहीं कि लोग पर्यावरण को बचाने के लिए आज की तारीख में काफी सजग हो चुके हैं। मगर बच्चों की शादी ब्याह में पर्यावरण को सुरक्षित रखने की बात करना और कुछ खास कदम उठाना, शायद यह सभी के बस की बात नहीं। हाल ही में महेंद्रगढ़ के गांव जेरपुर में कुछ ऐसा ही देखने को मिला। जहां बरातियों का स्वागत लड़की वालों ने कुल 101 पौधों के साथ किया।

दुल्हन के पिता संतराम जी के मुताबिक आज दुनिया ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से पीड़ित है। इसी वजह से शायद कोरोना जैसे वायरस आज लोगों की जान ले रहा है। मगर जरुरत है तो कुछ ऐसे छोटे-छोटे प्रयास करने की, जिससे अपने पर्यावरण को बचाया जा सके। न केवल लड़की के पिता बल्कि उनके ताऊ और भाई भी इसी बात को सही मानते हैं। लड़की के भाई की सुनें तो उनके मुताबिक पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने में प्लास्टिक का भी पूरा हाथ है। ऐसे में पौधों के साथ-साथ प्लास्टिक पर भी जितनी जल्द हो सके रोक लगनी चाहिए। 

अगर आप भी पर्यावरण के प्रति कुछ अच्छे कदम उठाना चाहते हैं तो आप भी घर में होने वाली शादी में ऐसा ही करें। पर्यावरण को संभालकर हम भगवान का आर्शीवाद पा सकते हैं।

Content Writer

Harpreet