सिरदर्द को नजरअंदाज करने से हो सकती है ये 8 प्रॉबल्म

punjabkesari.in Tuesday, Mar 07, 2017 - 10:48 AM (IST)

सिर दर्द क्यों होता है : सिर दर्द की समस्या कुछ लोगों को बार-बार तंग करती है। जब अचानक से सिर में दर्द करने लगे तो ऐसा लगता है कि जैसे जिंदगी खत्म सी हो गई है। आमतौर सिरदर्द (Headache) दो तरह का होता है, प्राइमरी और सेकेंडरी। प्राइमरी में सिर दर्द की असल वजह पता नहीं चलती। वहीं सेकेंडरी में दर्द किसी हैल्थ प्रॉबल्म की वजह से होता है। अगर इस तरह के दर्द को नजरअंदाज कर दिया जाएं तो इससे कोई बड़ी बीमारी हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि इसके संकेतो को अच्छे से पहचान लिया जाएं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही संकेत के बारे में बताएंगे, जिनकी वजह से सिर दर्द रह सकता है।   सिरदर्द दूर करने के लिए पीएं सिर्फ ये जूस

रोजाना सिर दर्द के कारण 


स्ट्रोक 

अचानक से सिर में दर्द होने लगे और शरीर का एक हिस्सा काम करना बंद कर दे तो यह स्ट्रोक के संकेत हो सकते है। 

ब्रेन ट्यूमर

लगातार बिना किसी वजह से सिर दर्द होने लगे और आसानी से ठीक होने का नाम ही न लें तो यह ब्रेन ट्यूमर का संकेत हो सकता है। इसलिए ऐसे दर्द को नजरअंदाज न करें ब्लकि तुरंत डॉक्टर की सला लें। 

ब्रेन इंजरी 

अगर आपके सिर में अक्सर दर्द रहता है तो ऐसे ब्रेन में किसी तरह की इंजरी होने के कारण भी हो सकता है।  दवाइयां नहीं ,सिर्फ एक जूस दिलाएगा सिर दर्द से छुटकारा

फीवर 

बुखार होने पर कफ और कान में दर्द के साथ सिर भी दर्द रहने लगता है। यह बुखार की दवाई से आसानी से ठीक हो जाता है। 

दांत या कान का इंफैक्शन 

सिर के आसापास की जगह जैसे कान या दांत में इंफैक्शन होने से भी सिर दर्द हो सकता है। 

स्ट्रेस 

लगातार तनाव में रहने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। जिसका दिमाग पर असर पड़ता और तेज दर्द होने लगता है। 

हाई बीपी 

हाई बीपी की समस्या होने पर छाती और सिर दर्द की शिकायत रहती है। अगर आपका भी अचानक से तोज सिर दर्द होने लगे तो अपना बीपी जरूर चैक करवाएं। 

 

 आंखो की समस्या 

जब आंखों की रोशनी कम हो जाती है तो हमे चीजों को देखने में दिक्कत होती है। जिस वजह से सिर दर्द होने लगता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा है तो आंखों का चैकअप करवाएं।  

 

 

Content Writer

Anjali Rajput