Covid-19 और डेंगू के लक्षणों में क्या है अंतर?

punjabkesari.in Saturday, Apr 03, 2021 - 02:16 PM (IST)

कोरोना के साथ-साथ डेंगू बुखार ने भी कहर मचाना शुरू कर दिया है। डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स व सेल्स काऊंट तेजी से कम होने लगते हैं। अगर वक्त पर सही इलाज हो तो हालात कंट्रोल में रहते हैं, नहीं तो यह बीमारी जानलेवा भी साबित हो सकती है। डेंगू और कोरोना वायरस के लक्षण कुछ हद तक एक जैसे हैं। जिस वजह से मरीज को समझने में समस्या आती है कि उसे कोविड है या डेंगू।  ऐसे में आज हम आपको कोविड और डेंगू के लक्षणों में क्या फर्क है ये बताएंगे।

कोरोना और डेंगू में क्या हैं काॅमन? 

यह बात तो हर कोई जानता है कि डेंगू मच्‍छर के काटने से होता है। कोव‍िड महामारी और डेंगू के लक्षण लगभग एक जैसे ही हैं। बुखार, गला खराब होना ये वो लक्षण हैं जो कोव‍िड और डेंगू दोनों में दिखाई देते हैं। जिस वजह से कई बार डॉक्‍टर भी बीमारी का पता नहीं लगा पाते। ऐसे में ब्‍लड टेस्‍ट से प्‍लेटलेट्स व सेल्स काउंट के जरिए डेंगू का पता चलता है। 

कोव‍िड-19 और डेंगू के लक्षणों में फर्क 

डेंगू के लक्षणों में जी म‍िचलाना, आंखों के पीछे दर्द, ज्‍वाइंट या मसल्‍स में दर्द होता है। प्‍लेटलेट्स कम होने की वजह से ब्‍लीड‍िंग होने लगती है। वहीं कोव‍िड-19 के लक्षणों में मुंह का टेस्‍ट और सूंघने की क्षमता चली जाती है और क्‍लॉट बनने लगते हैं।

प्‍लेटलेट्स कम होना 

यह जरूरी नहीं कि प्‍लेटलेट्स कम होने पर डेंगू ही हो। मलेर‍िया, टायफाइड, च‍िकनगुन‍िया होने पर भी प्‍लेटलेट्स कम हो जाते हैं। अगर डेंगू के लक्षण दिखे तो एंटीजन और एंटीबॉडी की जांच करवाएं। इन बीमारियों के अलावा वायरल फीवर, दवाओं के असर या सर्दी जुकाम की वजह से भी ब्‍लड में प्‍लेटलेट्स कम होने लगते हैं। इसल‍िए समय रहते जांच जरूर करवाएं। 

कैसे करें इन बीमारियों से बचाव

-घर के आसपास साफ-सफाई रखें। साथ ही पीने वाले पानी को खुला न छोड़ें क्योंकि संक्रमित पानी पीने से भी यह बीमारी हो सकती है।

-रात में सोते समय ऐसे कपड़े पहनें जो शरीर के हर हिस्से को ढक सकें।

-मच्छरों से बचने के लिए क्रीम, स्प्रे और ऑयल लगा लें।

-ठंडा पानी न पीएं और बासी खाना खाने से भी परहेज करें। इसके अलावा पानी उबालकर या फिर फिल्टर करके पिएं।

-डेंगू मच्छरों को अंडे देने से रोकने के लिए घर में पानी जमा होने से रोकना चाहिए। साथ ही समय-समय पर कूलर, गमले और छतों आदि को साफ करें।

-बाहर रखे साफ पानी के बर्तनों जैसे पालतू जानवरों के पानी के बर्तन, बगीचों में पानी देने वाले बर्तन और पानी जमा करने वाले टैंक इत्यादि को साफ रखें।

- कोरोना महामारी से बचने के लिए मास्‍क लगाकर रखें। 

- समय-समय पर हाथ धोएं और सैनेटाइज करें व सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखें। 

Content Writer

Bhawna sharma