Miscarriage के बाद डाइट में जरुर शामिल करें ये चीजें, जल्दी होगी रिकवरी

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 12:52 PM (IST)

मिसकैरेज चाहे किसी भी वजह से हुआ हो, आपको मानसिक और शारीरिक तकलीफ से तो गुजरना ही पड़ता है। कभी किसी गलती की वजह से मिसकैरेज हो जाता है तो कभी किसी कारणवश महिलाओं को अबॉर्शन करवाना पड़ता है। ये हर औरत के लिए मनासिक तौर से बहुत ही मुश्किल घड़ी होती है। लेकिन बहुत जरुरी है शरीर का अबॉर्शन की प्रकिया से रिकवर करना। अगर आपका अबॉर्शन सर्जरी से हुआ है तो इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं जैसे कि मतली, ब्रेस्ट में दर्द, थकान, पेट में ऐंठन और हल्की ब्लीडिंग। इस दौरान डॉक्टर पौष्टिक खाना खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे शरीर हील ज्लदी होता है। यहां पर हम आपको कुछ ऐसे डाइट टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो जल्दी रिकवर करने में मदद करेंगे...

PunjabKesari

आयरन और विटामिन सी

आयरन और विटामिन सी युक्त पदार्थ शरीर से निकले खून की पूर्ति करने का काम करते हैं। आयरन लाल रक्त कोशिकाएं बनाता है और पूरे शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है। वहीं आयरन और विटामिन सी मिलकर सर्जरी के बाद घाव को जल्दी भरने के लिए कोलाजन बनाने की प्रकिया को बढ़ावा देते हैं। इसके लिए आप पालक, खजूर और कद्दू आदि खाएं।

PunjabKesari

कैल्शियम वाली चीजें

यदि प्रेग्‍नेंसी के दौरान कैल्शियम न लिया जाए तो बॉडी पहले से स्‍टोर कैल्शियम लेने लगती है। इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसलिए अबॉर्शन के बाद हड्डियों को स्‍वस्‍थ और मांसपेशियों को दुरुस्‍त रखने के लिए कैल्शियम जरूर चाहिए होता है। टोफू, भिंडी, ब्रोकली और दूध से बनी चीजों में खूब कैल्शियम होता है।

PunjabKesari

फोलिक एसिड है जरुरी

जल्दी रिकवरी करने के लिए फोलिक एसिड बहुत जरुरी है। फोलिक एसिड स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं बनाता है और एनीमिया से बचाव करता है। अबॉर्शन के बाद फोलिक एसिड से युक्त चीजें खाने से कोशिकाओं का विकास और कार्य ठीक रहता है। इसके अलावा अबॉर्शन के बाद हेल्दी फैट्स भी खाने चाहिए। घाव को जल्दी भरने में हेल्दी फैट्स अहम भूमिका निभाते हैं क्योंकि इनमें एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं। हेल्दी मिसकैरेज और अबॉर्शन के बाद शरीर में हार्मोनल असंतुलन हो जाता है। आपको सीफूड से हेल्दी फैट्स मिल सकते हैं। एवोकाडो, बादाम, अखरोट और जैतून में भी हेल्दी फैट्स होते हैं।

PunjabKesari

साबुत अनाज और प्रोटीन

साबुत अनाज पेट को ठीक रखने के लिए बहुत जरुरी होते हैं, क्योंकि इनमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है। सर्जरी के बाद जल्दी रिकवर करने के लिए खाने में साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए क्योंकि ये हार्मोनल संतुलन को बढ़ावा देते हैं और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखते हैं। ब्राउन राइस, क्यूनोओ और गेहूं में खूब फाइबर होता है। अब प्रोटीन की बात करें तो ये पोषक तत्व शरीर में टिशू और अंगों को बनाने का काम करता है। घाव भरने और रिकवरी के स्टेज पर हाई प्रोटीन डाइट लेनी चाहिए। प्रोटीन में विटामिन बी 12 भी मिलता है। यह एक जरुरी विटामिन है जिससे शरीर में स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं बनती हैं। वहीं इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए सहायक एंटीबॉडीज बनाने के लिए भी प्रोटीन जरुरी होता है।

PunjabKesari

नोट- मिसकैरेज या अबॉर्शन के बाद कुछ भी डाइट शुरु करने से पहले डाक्टर से सलाह जरुर लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static